सुशांत ही नहीं...पहले भी असमय दुनिया छोड़ गए हैं सितारे


नई दिल्लीः अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत नहीं रहे. रविवार की दोपहर को उठा यह अविश्वसनीय सा लगने वाली शिगूफा शाम तक एक क्रूर सच में तब्दील हो चुका है. पर्दे पर हम जिन्हें देखते हैं, हमारी रोजाना की तय जिंदगी में कई रंग-ढंग जिनके कारण कुछ अदलते-बदलते हैं, उनके बारे में ऐसी क्रूर खबरें कुछ पल के लिए खामोश कर ही देती हैं. क्योंकि हम उन्हें सिर्फ बतौर हीरो के तौर पर देखते हैं, वह इंसान जो नायक है, लेकिन इंसान भी है. 
दुःखद है कि हिंदी सिनेमा ने अपने सौ साल के सफर में दर्शकों के सामने जिन्हें हीरो बनाया, उन्हें ही निजी जिंदगी में दुश्वारियों से लड़ने की ताकत नहीं बख्शी. जीवन के सबसे भावुक पलों में वे अकेले रहे. ऊंचाई पर पहुंचे तो अकेले हो गए. पीछे कोई संभालने वाला न था. वहां से नीचे देखते ही डर लगा, गिरे और फिर नहीं रहे. टीवी और फिल्म की इस रुपहली दुनिया की चमक के पीछे बड़ा ही घना अंधेरा है. इस अंधेरे में समाने वाले सुशांत अकेले नहीं हैं, फेहरिस्त लंबी है.
मनमीत ग्रेवालः आर्थिक तंगी से थे परेशान
पिछले ही महीने मनमीत ग्रेवाल ने अपनी दुनिया खत्म कर ली थी. बेरोज़गारी से परेशान होकर मनमीत डिप्रेशन में चले गए थे. 
16 मई की रात नवी मुंबई स्थित अपने घर में उन्होंने आत्महत्या कर ली थी. SAB TV के शो ‘आदत से मजबूर’ और &TV के शो ‘कुलदीपक’ में काम कर चुके अभिनेता मनमीत ग्रेवाल कम समय में ही लोगों के दिल में जगह बना ली थी. 
कुशल पंजाबीः अवसाद से घिरे थे
बॉलीवुड के लोकप्रिय एक्टर कुशल पंजाबी ने पिछले साल दिसंबर में मुंबई में आत्महत्या कर ली थी. वह सलाम-ए-इश्क में प्रियंका चोपड़ा के साथ काम कर चुके थे. इसके अलावा 2004 में आई फिल्म लक्ष्य और 2005 में काल में भी भूमिका निभा चुके थे.
इसके अलावा कई टीवी शो भी उन्होंने किए थे. कुशल पंजाबी की आत्महत्या की वजह भी आर्थिक तंगी और अवसाद सामने आई थी. 
जिया खानः नहीं सुलझा मौत का राज
बॉलीवुड दीवा जिया खान की रुपहले पर्दे पर एंट्री तो बेहद धमाकेदार तरीके से हुई थी, लेकिन धीरे-धीरे वह इसके पीछे के अंधेरे में खोती चली गईं. जहां से साल 2013 की एक सुबह खबर ही बाहर आई कि जिया खान ने आत्महत्या कर ली है.
महज 25 साल की जिया ने जिस वक्त यह कदम उठाया वह प्रेग्नेंट थीं. इस मामले में अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली का नाम आया था. जिया खान ने छोटे से फिल्मी करियर में निशब्द और गजनी जैसी फिल्मों में काम किया था.
प्रत्यूषा बनर्जीः दुनिया छोड़ गई आनंदी
24 साल की उम्र में और सफलता के शीर्ष पर प्रत्यूषा ने ये फैसला क्यों किया, इसके पीछे का जवाब भी अवसाद ही आता है. 1 अप्रैल 2016 को उन्हें गंभीर अवस्था में कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इन्हें मृत घोषित कर दिया गया था.
प्रत्यूषा ने फंदा लगाकर आत्महत्या की थी. बालिका वधु से सफल इस अदाकारा ने  ससुराल सिमर का, हम हैं ना, कॉमेडी क्लासेज, आहट में काम किया. इसके अलावा पावर कपल में राहुल राज के साथ नजर आई थीं. 
विवेका बाबाजीः फैशन की दुनिया का सितारा थीं
25 जून 2010 को मॉडलिंग की दुनिया में शीर्ष पर स्थापित रहीं विवेका बाबाजी ने दुनिया छोड़ दी थी. पूर्व भारतीय सुपरमॉडल विवेका ने एक रात मुंबई में बांद्रा स्थित अपने आवास पर फांसी लगाकर आत्महत्या की थी. तब वह 32 साल की थीं.
विवेका को वर्ष 1994 में सुपरमॉडल का खिताब मिला था. वे फैशन की दुनिया में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक जाना-माना चेहरा थीं. विवेका ने कुछ फिल्मों में भी काम किया था. 
नफीसा जोसेफः धोखे को बर्दाश्त नहीं कर पाईं
29 जुलाई 2004 को नफीसा ने पंखे से लटककर फांसी लगा ली थी. बताया गया कि नफीसा की सगाई बिजनेसमैन गौतम खंडूजा से हुई थी और दो सप्ताह बाद उनकी शादी होने वाली थी, लेकिन ये पहले ही कैंसल हो गई.
नफीसा के माता पिता ने उनकी खुदकुशी की वजह शादी रद्द होना बताई थी. पूर्व मिस इंडिया और वीजे नफीसा जोसेफ ने 1997 में मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब जीता था. 12 साल की उम्र में मॉडलिंग शुरू की थी.
दिव्या भारतीः अब तक नहीं भूली वह रात
बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या भारती की दुखद मौत को भला कैसे भुलाया जा सकता है. महज 19 साल की उम्र में कई हिट फिल्मों में काम कर चुकीं दिव्या की 1993 में घर की पांचवीं मंजिल से गिरने से मौत हो गई थी.
कुछ लोग कहते हैं कि उन्होंने आत्महत्या की थी, लेकिन कुछ लोग इसे हादसा बताते हैं. उनकी भी मौत अब तक राज बनी हुई है.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments