गोरखपुर से छिन जाएगा सबसे बड़े रेलवे प्लेटफॉर्म का खिताब, देश में यहां बन रहा दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

गोरखपुर से छिन जाएगा सबसे बड़े रेलवे प्लेटफॉर्म का खिताब, देश में यहां बन रहा दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन (Gorakhpur Railway Station) की पहचान देश के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के रूप में होती है. गोरखपुर रेलवे स्टेशन की लंबाई 1366.4 मीटर (4,483 फीट) है, जिसे भारत तथा दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन माना जाता है. लेकिन अब गोरखुपर रेलवे स्टेशन से यह खिताब छिनने वाला है. भारत में एक और दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बनने जा रहा है, जो गोरखपुर को भी पछाड़ देगा. यह प्लेटफॉर्म कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर बनाया जा रहा है, जिसका कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा.
यह भी पढ़ें: भारत इटली को पछाड़ कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित छठा देश बना, मामले 2.36 लाख के पार
हुबली स्टेशन, दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) जोन का मुख्यालय है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, यहां बन रहा प्लेटफार्म भारत और दुनिया के सबसे बड़े गोरखपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म से भी बड़ा होगा. एसडब्ल्यूआर की ओर से हुबली के प्लेटफॉर्म नंबर-1 का विस्तार किया जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफॉर्म को विस्तारित किए जाने की योजना पर काम हो रहा है.
यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिवाला कानून में किया संशोधन, डिफाल्ट के नए मामलों में 6 महीने तक नहीं होगी कार्रवाई
अधिकारियों के अनुसार, यह प्लेटफॉर्म हुबली और बेंगलुरु के बीच दोहरीकरण कार्य के हिस्से के रूप में तैयार किया जा रहा है. इस प्लेटफॉर्म नंबर-1 को 10 मीटर चौड़ाई और 550 मीटर लंबाई से बढ़ाकर 1400 मीटर लंबा किया जाएगा. सिग्नलिंग, इलेक्ट्रिकल और अन्य कार्यों को शामिल करते हुए यार्ड रिमॉडलिंग के काम पर करीब 90 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments