लॉकडाउन पर आया दुनिया में चमत्कारी बदलाव, बदल गई धरती की तस्वीर, देखें अद्भुत नज़ारे!


कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन है। लोगों को परेशानियां भी हो रही हैं। लॉक डाउन की वजह से कुछ ऐसे चमत्कारी बदलाव देखने को मिले हैं जो शायद हमारी जनरेशन कभी भी देख ना पाती, Lockdown की वजह से बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों और कारखाने सब बंद है, इस बंद की वजह से ना धरती, ना हवा और ना ही पानी प्रदूषित हो रहा है. लेकिन सबकुछ बंद होने की वजह से पर्यावरण को राहत है।
दुनियाभर से ऐसी तस्वीरें आ रही हैं जिसमें आसमान साफ, नदियां साफ, सड़कें खाली दिख रही हैं, आइये देखें अद्भुत नज़ारे!
यमुना हुई साफ़
दिल्ली के हर चुनाव में राजनीतिक मुद्दा बनने वाली यमुना नदी इससे पहले इतनी साफ कभी नहीं देखी गई है। इसकी सफाई के लिए राज्य और केंद्र सरकारों की ओर से करोड़ों रुपये खर्च किए जाने के बावजूद यमुना की स्थिति में आशा के अनुरूप सुधार नहीं दिखा। वहीं, अब साफ होती यमुना की फोटो और वीडियो को लोग अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर शेयर करने लगे हैं।

यमुना के साथ-साथ गंगा भी हुई निर्मल
आपको बता दे कि कई पर्यावरणविदों के अनुसार औद्योगिक इकाइयों का कचरा नहीं गिरने से अब यमुना के साथ-साथ गंगा भी निर्मल हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अभी जो गंगा नदी की गुणवत्ता है उसे नहाने के साथ ही वन्यजीव और मत्स्य पालन के फिट बताया है।

वातावरण मे हुए चमत्कारी बदलाव
Lockdown की वजह से धरती के वातावरण को बहुत ज्यादा फ़ायदा मिल रहा है. हवा की quality मे भी 60 % की शुद्धि पायी गयी है. धरती के ऊपर ozone layer मे जो जहरीली हवा से छेद हुआ था, वह भी अब भरने लगा है. Scientist का कहना है की यह सब देख कर विश्वास नहीं हो रहा की हमारा वातावरण इतने जल्दी ठीक हो रहा है.

पंजाब से दिखने लगे हिमांचल के पहाड़
लॉकडाउन की वजह से हवा भी बहुत साफ हुई है, इसका सबूत हिमाचल से सटे हिमालय के बर्फीले पहाड़ है, जो पंजाब से अब दिखने लगे है. यह पहाड़ पंजाब मे 1995 के बाद से अब 2020 मे फिरसे दिखने शुरू हुए है.

धरती में पानी का लेवल बढ़ना
धरती मे पानी का लेवल बहुत कम हो रहा था, जससे पूरा विश्व चिंतित था. अब सिर्फ 2 हफ्तों के लॉकडाउन के बाद से धरती मे पानी का स्तर फिर से बढ़ने लगा है. वैज्ञानिकों का कहना है की पुरे विश्व मे लॉकडाउन की वजह से धरती का दूसरा जन्म हो रहा है.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments