चूहे की तरह दिखाई देता है यह जानवर, 30 साल बाद नजर आई ये दुर्लभ प्रजाति

सिल्वर बैकेड चेवरोटाइन एक छोटे हिरण जैसी प्रजाति है। जिसे माउस हिरण भी कहा जाता है। लेकिन डायनासोर की तरह ही है प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है। आगे से चूहे जैसे दिखने वाले इसके पीठ पर चांदी जैसा रंग होता है। इसलिए से सिल्वर हिरण कहा जाता है नेचर टेक्नोलॉजी एंड एवोल्यूशन जनरल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जानवर को आज से करीब 30 साल पहले देखा गया था। अब इसे फिर से उत्तर-पश्चिमी जंगलों में देखा गया है।
प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा बनाए गए खत्री के प्रजातियों की सूची में जानवर को रेड लिस्ट यानी विलुप्त होने की श्रेणी में रखा गया था। सिल्वर किरण के बारे में पहली बार जानकारी 1910 में हुई थी हिरण वियतनाम की एक सिटी में पाया गया था।
दरअसल 1990 के बारिश प्रजाति के बारे में कोई पुष्टि ना होने के कारण विशेषज्ञों ने मान लिया था कि अवैध शिकार होने की वजह से यह जानवर लुप्त हो गया है। सिल्वर-बैकेड चेवरोटाइन के बारे में पहली बार जानकारी 1910 में हुई थी। 1990 के बाद से इस प्रजाति के बारे में कोई पुष्टि न होने के कारण विशेषज्ञों ने मान लिया था कि अवैध शिकार होने की वजह से कुछ प्रजातियां पृथ्वी पर नहीं है।
लाइबनिट्स इंस्टीट्यूट फॉर जू एंड वाइल्ड लाइफ रिसर्च में पीएचडी के छात्रों ग्लोबल वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन के साथ काम करने वाले एक व्यक्ति का मानना है कि सिल्वर हिरण अभी ब्लॉक नहीं हुआ है। इसके लिए नगुयेन स्थानीय ग्रामीणों के साथ विशेषज्ञों को जगह पर लेकर गए जहां पर यह पहले रहते थे और जहां पर इनको देखा जाता है कभी-कभी।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments