अब इस दिन आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं बोर्ड का रिजल्ट, उप-मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

अब इस दिन आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं बोर्ड का रिजल्ट, उप-मुख्यमंत्री ने दी जानकारी
UP Board 10th 12th Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) अगले महीने दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) का रिजल्ट (Result) जारी कर देगा. उत्तर प्रदेश (Utter Pradesh) के उप-मुुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने इस बारे में जानकारी दी है. बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते यूपी बोर्ड (UP Board) की दसवीं और बारहवीं परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन मार्च महीने में रोक दिया गया था. जिससे चलते बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (Board Exam Result) जारी करने में लगातार देरी हो रही है.
अब लॉकडाउन में ठील होने का बाद एक बार फिर से कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरु किया जाएगा. जैसे ही इस महीने के आखिर तक मूल्यांकन का काम समाप्त हो जाएगा वैसे ही रिजल्ट बनाने का काम शुरु हो जाएगा. उसके बाद बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर देगा. सूबे के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि एकेटीयू के कुलपति डॉ विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है.
कमेटी शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल व आईटी तकनीक के बेहतर इस्तेमाल पर कार्ययोजना तैयार करेगी. वहीं डॉ. शर्मा ने सभी विभागों से पोस्ट कोविड के बारे में सभी विभाग से कार्ययोजना मांगी. डिजिटल व ऑनलाइन शिक्षा पर समीक्षा बैठक करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि ऑनलाइन क्लास के लिए एक स्थाई रणनीति बना ली जाए. उन्होंने कहा कि छात्रों का शिक्षण कार्य किसी स्तर पर प्रभावित नहीं हो. अगले सत्र के लिए एडमिशन का कामलॉक डाउन खत्म होने पर शुरू किया जाए. बैठक में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जानकारी दी कि व्हाट्सएप वर्चुअल क्लास के माध्यम से 67 लाख से अधिक विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है.
बता दें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के परिणाम 24 अप्रैल तक घोषित किए जाने थे. लेकिन लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते इसमें काफी देरी हो गई है. जैसी ही यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम जारी होगा. परीक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के साथ कई अन्य वेबसाइट पर भी अपना परिणाम देख पाएंगे. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा. उसके बाद एक क्लिक में ही आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगा.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments