जानें ये हैं आईपीएल इतिहास के पांच बड़े विवाद

आईपीएल दुनिया की सबसे नामी टी-20 लीगों में शुमार रहा है। लेकिन ये लीग विवादों से अछूती नहीं रही है। जिसकी अपनी अलग पहचान रही है, इस लीग में एक से बढ़कर एक मुकाबले दर्शकों को देखने को मिले हैं। इस लीग में कई विवाद हुए हैं, जिनका असर टूर्नामेंट पर बुरा पड़ा है।

Third party image reference

स्लैपगेट विवाद

आईपीएल के पहले सीजन में ही ये विवाद उत्पन्न हुआ था। जिसमें मैदान पर ही भारत के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह और श्रीसंत के बीच कहा-सुनी हो गई। मैच खत्म होने के दौरान हरभजन ने श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया। जो टीवी स्क्रीन पर नहीं दिखा लेकिन श्रीसंत फूट-फूट कर रोये वह लाइव स्क्रीन पर दिखा था।

Third party image reference

ललित मोदी विवाद

आईपीएल को लोग ललित मोदी का आईडिया मानते हैं और लीग की शुरुआती सफलता का श्रेय उन्हीं को दिया जाता रहा है। लेकिन साल 2010 में आईपीएल के तत्कालीन चेयरमैन मोदी को बीसीसीआई ने पद से हटा दिया। मोदी पर आरोप ये था कि उन्होंने पद का दुरुपयोग करते हुए हेराफेरी की है और भ्रष्टाचार में लिप्त रहे हैं।

शाहरुख खान-वानखेड़े विवाद

मुंबई में होने वाले मैचों में शाहरुख खान अपनी टीम केकेआर का हौसला बढ़ाने जरूर आते रहे हैं। जहां वानखेड़े में फैंस उनकी मौजूदगी को चीयर भी करते रहे हैं। साल 2012 में शाहरुख वानखेड़े स्टेडियम के गार्ड से भिड़ गए। इस घटना की तस्वीर खूब वायरल हुई थी, जिसमें शाहरुख गार्ड को चेतावनी देते नजर आए थे। जिसके बाद मुंबई क्रिकेट संघ ने उनपर वानखेड़े में प्रवेश पर पांच साल का बैन लगा दिया था।

Third party image reference

स्पॉट फिक्सिंग विवाद

दिल्ली पुलिस ने साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स के तीन क्रिकेटर एस श्रीसंत, अजित चंडीला और अंकित चौहान को स्पॉट फिंक्सिंग के मामले में गिरफ्तार किया। जिसके बाद इन खिलाड़ियों पर आजीवन क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया गया। इस घटना ने आईपीएल को सबसे बड़े विवाद की तरफ धकेल दिया।

राहुल शर्मा व वेन पर्नेल ड्रग्स विवाद

साल 2012 में पुणे वारियर्स इंडिया के राहुल शर्मा और वेन पर्नेल को मुंबई पुलिस ने रेड करके गिरफ्तार किया। जिसके बाद इन खिलाड़ियों का टेस्ट हुआ और वे दोनों ड्रग्स टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद इन खिलाड़ियों का आईपीएल में करियर खत्म हो गया।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments