दो दशक के बाद खत्म हुई ऑलरांउडर की तलाश, क्रिकेट में करता है बड़े कारनामे

भारत को पहला विश्व खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1994 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। भारत को अब भी एक आलराउंडर की तलाश थी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम में जगह बनाई और शानदार प्रदर्शन कर सुर्खियों में छा गए। साल 2016 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 डेब्यू किया और आखिकार 21 साल बाद भारत की तलाश खत्म हुई।

Third party image reference

जीवन परिचय

हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर, 1993 में गुजरात के ‘चोर्यासी’ नामक एक गांव में हुआ था। बचपन से ही उन्हें क्रिकेट खेलने का काफी शौक था और उनका पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं लगता था। वे 9वीं कक्षा में फेल हो गए थे। लेकिन उन्होंने कभी क्रिकेटर बनने का सपना नहीं छोड़ा। 

संघर्ष से भरा रहा सफर

बचपन के दिनों में हार्दिक पांड्या के परिवार की आर्थिक स्थिती ठीक नहीं थी। हार्दिक लोकल टूर्नामेंट से मिलने वाली इनामी राशि से घर खर्च में मदद किया करते थे।

Third party image reference
करियर के शुरुआती दिनों में हार्दिक और क्रुणाल दोनों के पास क्रिकेट किट खरीदने तक के पैसे नहीं थे। वे दूसरों से किट उधार लेकर खेलने जाते थे। दोनों भाईयों ने बड़ौदा क्रिकेट एसोशियन से एक साल तक किट उधार लेकर क्रिकेट खेली।

जॉन राइट की पड़ी नज़र

क्रिकेट का ककहरा सीखने के लिए पांड्या परिवार सूरत से बड़ौदा आ चुका था। क्लब मुकाबलों में अपने खेल से अलग छाप छोड़ने वाले हार्दिक का चयन बड़ौदा टीम में कर लिया गया। मेजबान टीम के खिलाफ बड़ौदा के दो विकेट 20 रन पर गिर चुके थे। यहां से पांड्या की किस्मत बदलने वाली थी। पांचवें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए हार्दिक पांड्या ने जहीर खान सहित मुंबई के गेंदबाजों की जमकर धुनाई शुरू कर दी। इस मैच में पांड्या ने 57 गेंदों में 82 रनों की धुआंधार पारी खेलकर सबको प्रभावित किया।

Third party image reference

पर्सनल लाइफ

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या क्रिकेट के साथ-साथ अपने स्टाइल स्टेटमेंट की वजह से काफी लाइमलाइट में रहते हैं। पांड्या को टैटू गुदवाने का भी शौक है। उनकी गर्दन पर विभिन्न तरीके के टैटू को देखा जा सकता है। अपने शरीर पर दो पालतू कुत्तों के पंजों का डिज़ाइन बना है। इसके अलावा हार्दिक ने अपने बाहों और शरीर के कई हिस्सों पर टैटू बनवाए हैं।

अचानक सगाई

हार्दिक पांड्या ने सर्बियाई मूल की मॉडल व अभिनेत्री नताशा स्टैनकोविक से 2020 की शुरुआत में सगाई कर सबको सरप्राइज़ दिया।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments