ये 5 क्रिकेटर जिनके नाम शहरों के नाम पर रखे गए हैं, नंबर 1 को देखकर आपको भी यकीन नहीं होगा

क्रिकेट में हर खिलाड़ी एक रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करता है, ताकि उसका नाम भी इतिहास में लिख जाये। जो खिलाड़ी अपने देश के लिए शानदार प्रदर्शन कर परचम लहराते है उनके नाम पर कई बड़े स्टेडियम के नाम रख दिए जाते हैं, या फिर उन स्टेडियम में कुछ स्टैंड्स के नाम उनके नाम हो जाते हैं।
इन सबसे अलग क्या आपने कभी सुना कि किसी शहर के नाम पर खिलाड़ी का नाम है, यह पढ़ कर आप हैरान हो गए हैं, लेकिन सच में ऐसा हुआ है वो बात अलग है कि यह इत्तेफाक से हुआ है। अब हम आपको अपने इस आर्टिकल में ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नाम सें शहरों के नाम पर रखे गये हैं:-
5. चार्ल्स कोवेंट्री (जिम्बाब्वे)

Third party image reference
चार्ल्स केविन कोवेंट्री एक जिम्बाब्वे के क्रिकेटर हैं। वह एक दाएं हाथ के बल्लेबाज और कभी-कभार विकेट कीपरिंग भी करते हैं। वह क्रिकेट में प्रिस्क्रिप्शन चश्मा पहनने वाले कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं। वह वर्तमान में ग्लेन क्वरल और ब्रैडली स्टैडडन के साथ दुबई में क्लब क्रिकेट खेल रहे हैं। चार्ल्स का नाम इंग्लैंड के शहर कॉवेंट्री के नाम पर रखा गया है। ये शहर पश्चिमी मिडलैंड क्षेत्र में स्थित है।
4. जोएल पेरिस (ऑस्ट्रेलिया)

Copyright Holder: Cric Fever
जोएल सैमुअल पेरिस एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है, जो वर्तमान में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।
उन्होंने 12 जनवरी 2016 को भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया जिसमे उन्होंने 11 नंबर जर्सी पहनी यह वही नंबर था जिसको एक समय पर ग्लेन मैक्ग्रा द्वारा पहना जाता था। जोएल पेरिस का सरनेम दुनिया के सबसे शानदार शहर पेरिस के नाम पर है। पेरिस यूरोपीय देश फ्रांस की राजधानी है।
3. हैमिल्टन मसाकाद्ज़ा (ज़िम्बाब्वे)

Copyright Holder: Cric Fever
हैमिल्टन मसाकाद्जा जिम्बाब्वे के एक क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 29 टेस्ट और 168 वनडे मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और वह टीम के वर्तमान बल्लेबाजी क्रम का एक मुख्य आधार है। मसाकाद्जा का नाम हैमिल्टन शहर के नाम पर रखा गया है, जो न्यूजीलैंड में स्थित है। संयोग से, कनाडा के ओंटारियो राज्य में इसी नाम का एक और शहर है।
2. भुवनेश्वर कुमार (भारत)

Copyright Holder: Cric Fever
भारतीय मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार सभी प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम के लिए खेल चुके हैं और उन्हें हाल ही में टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। कुमार का आईपीएल में भी सफल कार्यकाल रहा है।
उनका नाम भारतीय शहर भुवनेश्वर के नाम पर रखा गया है। भुवनेश्वर भारतीय राज्य ओडिशा की राजधानी है और धार्मिक और ऐतिहासिक हित के लिए जाना जाता है। हालांकि, कुमार का जन्म मेरठ में हुआ था और उनका इस शहर के साथ कोई ज्ञात संबंध नहीं है।
1. सिडनी बार्न्स (इंग्लैंड)

Third party image reference
सिडनी फ्रांसिस बार्न्स एक अंग्रेजी पेशेवर क्रिकेटर थे जिन्हें सबसे महान गेंदबाजों में से एक माना जाता है। वह दाएं हाथ से गेंदबाजी करते थे और एक ऐसी गति से गेंदबाजी करते थे जो मध्यम से तेज-मध्यम होती थी और गेंद को स्विंग या ऑफ या लेग दोनों से खेलने की क्षमता रखते थे।
टेस्ट क्रिकेट में, बार्न्स ने इंग्लैंड के लिए 27 मैचों में 1901 से 1914 तक खेला 16.43 के औसत से उन्होंने 189 विकेट अपने नाम किये।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments