सुपर ओवर के ये 6 नियम 97% लोगों को नहीं हैं पता, चौथा नियम जानकर नहीं होगा विश्वास !

क्रिकेट में समय के साथ अब सुपर ओवर का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। कई बड़े मुकाबलों का रिजल्ट सुपर ओवर के माध्यम से ही निकला है।विश्व कप 2019 में भी सुपर ओवर के माध्यम से ही विजेता का फैसला किया गया था।सुपर ओवर के आम नियम तो सभी लोग जानते हैं। लेकिन आज हम सुपर ऊपर से जुड़े हुए ऐसे 6 नियमों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनको बहुत लोग नहीं जानते हैं।

Third party image reference
1- सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरने वाली टीम के लिए टॉस नहीं किया जाता है। सुपर ओवर में वह टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए आती है जिसने इस मुकाबले में दूसरी पारी में बल्लेबाजी की हो।
2- सुपर ओवर में एक टीम की तरफ से केवल तीन बल्लेबाज ही बल्लेबाजी कर सकते हैं। बल्लेबाजी शुरू होने से पहले ही उन तीन खिलाड़ियों का चयन कर लिया जाता है। उसके बाद उन तीन खिलाड़ियों का नाम भी साझा किया जाता है। दो विकेट गिरने के बाद ही पारी को समाप्त माना जाता है।

Third party image reference
3- अगर सुपर ओवर में दोनों टीमें बराबर रन बनाती हैं तो दूसरे तरीके से विजेता टीम का फैसला किया जाता है। इस दौरान जो टीम सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाती है उसी को विजेता घोषित किया जाता है।

Third party image reference
4- अगर बाउंड्री भी बराबर होती है तो तीसरी विधि का उपयोग किया जाता है। यह तीसरा तरीका कुछ इस प्रकार है कि यदि पहली टीम ने 6,4,3,2,2,1 रन बनाए और दूसरी टीम भी 6,4,4,2,2,1 रन बनाए है। तो इसमें यह चेक किया जाता है कि किस टीम ने किस बॉल पर अतिरिक्त रन बनाए हैं। उसी आधार पर टीम को विजेता घोषित कर दिया जाता है।
5- सुपर ओवर में कभी भी नई बॉल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। सुपर ओवर के दौरान हमेशा पुरानी बॉल इस्तेमाल की जाती है।

Third party image reference
6- अगर सुपर ओवर के दौरान बारिश आ जाए और सुपर ओवर ना हो पाए तो एक विधि का इस्तेमाल किया जाता है। यदि बारिश की वजह से सुपर ओवर ना खेला जाए तो डकवर्थ लुईस के आधार पर हार जीत का फैसला किया जाता है।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments