सावधान: 5 दिन के भीतर शरीर में दिखें ये 3 लक्षण तो समझ लें कि आप कोरोना की चपेट में हैं !

विश्व भर के 151 देशों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में लिया हुआ है, कोरोना वायरस को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने विश्व आपदा घोषित कर दिया है. भारत में इसके अब तक 151 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें अब तक 3 मौत भी हो चुकी हैं. जबकि दुनिया भर में 7 हजार से अधिक मौतें और करीब पौने 2 लाख के करीब संक्रमित की पुष्टि की जा चुकी है. कोरोना वायरस की चपेट में आने से 5 दिन पहले कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से सावधानी बरतने के साथ इसके आने से पहले शरीर में दिखाई देने वाले लक्षण की जानकारी दी है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि अगर शरीर में 5 दिन के भीतर ये 3 लक्षण दिखाई दें तो समझ लें कि आप कोरोना की चपेट में हैं.

Third party image reference

जर्नल एनल ऑफ मेडिसिन की एक रिपोर्ट:-


Third party image reference
1. कोरोना वायरस आने के 5 दिनों के भीतर व्यक्ति को सुखी खांसी शुरू हो जाती है.
2. हेल्थ केयर के एक्सपर्ट की जानकारी के मुताबिक, मरीज के शरीर का तापमान अचानक बढ़ने लगता है. इसके बाद तेज बुखार भी चढ़ने लगता है. यह दूसरा लक्षण माना गया है.
3. कोरोना वायरस का तीसरा लक्षण मरीज को सांस लेने में शिकायत होना है. हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार साँस लेने की समस्या फेफड़ों के फूलने के कारण होती है. नेशनल हेल्थ सेंटर और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा भी यही लक्षण कोरोना वायरस के लिए बताए गए हैं. इसके साथ बदन दर्द और जुखाम जैसे समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.

Third party image reference

ऐसे करें बचाव

1. खांसते और छीकते समय मुंह पर रुमाल लगाएं. हमेशा ट्रिपल लेयर वाला मास्क लगाएं.
2. हर दस मिनट पर अच्छी तरह सेहत धोएं.
3. बीमारी व्यक्ति के पास जाने से बचें.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments