ये है दुनिया के 5 सबसे शानदार क्रिकेट स्टेडियम, नंबर-1 स्टेडियम है सबसे आलीशान !

हाल ही में भारत के गुजरात प्रांत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। इस आलीशान स्टेडियम में मैच होने का सब इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इस स्टेडियम से पहले भी दुनिया में कई अच्छे स्टेडियम मौजूद है। आज हम दुनिया के 5 सबसे शानदार क्रिकेट स्टेडियम के बारे में बात करने जा रहे हैं।
1. इकाना क्रिकेट स्टेडियम

Third party image reference
इकाना क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के बेहतरीन क्रिकेट स्टेडियम में से एक है। यह स्टेडियम उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बनाया गया है। इस स्टेडियम में पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला भारत और वेस्टइंडीज के बीच साल 2018 में खेला गया था। अब इस स्टेडियम को अटल बिहारी वाजपेई क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता है। इस स्टेडियम की गिनती विश्व के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में की जाती है।
2. कराची क्रिकेट स्टेडियम

Third party image reference
कराची क्रिकेट स्टेडियम पाकिस्तान के शहर कराची में स्थित है। इस स्टेडियम को भी बेहद अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया गया है। दिखने में यह स्टेडियम बेहद खूबसूरत लगता है। लेकिन श्रीलंका की टीम पर अटैक होने के बाद पाकिस्तान में बहुत ही कम मुकाबले खेले गए हैं। इसीलिए यह स्टेडियम लोकप्रियता हासिल करने में काफी पीछे है।
3. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

Third party image reference
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम भारत में स्थित है। यह भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश में बनाया गया है। इस स्टेडियम में 23000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है।यह स्टेडियम एक पहाड़ी पर बनाया गया है। इसी वजह से यह स्टेडियम बेहद खूबसूरत लगता है। धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम विश्व के सबसे ऊंचे क्रिकेट स्टेडियम में से एक है।
4. मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम

Third party image reference
मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के शहर मेलबर्न में स्थित है। फिलहाल इस स्टेडियम को विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का दर्जा प्राप्त है। इस स्टेडियम को अत्याधुनिक तकनीकी से तैयार किया गया है। देखने में यह स्टेडियम बेहद खूबसूरत लगता है। इसीलिए इस स्टेडियम की गिनती भी दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में की जाती है।
5. लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम

Third party image reference


लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम इंग्लैंड के लॉर्ड्स से शहर में स्थित है। इस स्टेडियम की गिनती दुनिया के सबसे पुराने स्टेडियमों में की जाती है। लेकिन खूबसूरती के मामले में यह स्टेडियम किसी से कम नहीं है। इस स्टेडियम में सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। लॉर्ड्स स्टेडियम में 80000 से भी अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक देश के खिलाड़ी का सपना होता है कि वह लॉर्ड्स के मैदान पर एक बार अवश्य खेलें।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments