आईपीएल 2020 सभी टीमों के मालिकों के नाम ,पूरी लिस्ट देखें


ipl
IPL 2020 में CSK के मालिक
तीन बार के आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के पास पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष एन। श्रीनिवासन की इंडिया सीमेंट्स हैं। जबकि CSK के मालिक शुरू में India Cements थे, बाद में उन्हें एक अलग इकाई (उसी व्यक्ति के स्वामित्व में) में बदल दिया गया जिसका नाम चेन्नई सुपर किंग्स प्राइवेट लिमिटेड था।
आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के मालिक
मुंबई इंडियंस, जिसने चार बार आईपीएल का खिताब जीता है, उसके मालिक मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज) हैं। इस तथ्य को छिपाया नहीं गया है कि भारतीय टूर्नामेंट में सबसे सफल फ्रेंचाइजी हैं।
IPL 2020 में RCB के मालिक

ipl
2008 में विजय माल्या द्वारा खरीदा गया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर वर्तमान में यूनाइटेड स्पिरिट्स नामक भारतीय मादक पेय कंपनी के स्वामित्व में है। भारत के कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में, बैंगलोर सभी सीजन खेलने के बावजूद एक बार भी ट्रॉफी नहीं उठा सका है।
IPL 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब के मालिक
रॉयल चैलेंजर्स की तरह, किंग्स इलेवन पंजाब एक और टीम है जो 2008 में अपने शुरुआती सत्र से खेलने के बावजूद आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है।
केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ’के बैनर तले, फ्रेंचाइजी का स्वामित्व बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा, नेस वाडिया (वाडिया ग्रुप), मोहित बर्मन (डाबर इंडिया लिमिटेड), द ओबेरॉय ग्रुप और करिअन पॉल (एपीजे सुरेंद्र ग्रुप) के पास है।
आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स के मालिक

ipl
2008 में आईपीएल का खिताब जीतने वाली पहली टीम राजस्थान रॉयल्स के मालिकाना हक़ मनोज बडाले के पास है। युवा प्रतिभाओं को संवारने की अपनी प्रवृत्ति के लिए जाने जाने वाले रॉयल्स में अन्य निवेशक भी हैं जिनमें लचलान मर्डोक, आदित्य एस चेलाराम और सुरेश चेलाराम शामिल हैं।
आईपीएल 2020 में केकेआर के मालिक हैं
कोलकाता नाइट राइडर्स, जिन्होंने दो बार (2012 और 2014) आईपीएल खिताब जीता है, उनके मालिक हैं बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले) और बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता (मेहता के बैनर तले) समूह)।
IPL 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक
सनराइजर्स हैदराबाद, जिन्होंने 2016 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था, उनके मालिक हैं मीडिया बैरन कलानिथ मारन (सन टीवी टीवी)।
आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल के मालिक
पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के रूप में जाना जाता था, आखिरी सीज़न पहली बार था जब फ्रैंचाइज़ी ने दिल्ली कैपिटल में एक अलग नाम के तहत मैदान लिया था। मताधिकार जीएम राव के स्वामित्व वाली जीएमआर समूह के स्वामित्व में है। गौरतलब है कि आईपीएल 2019 से पहले फ्रेंचाइजी ने JSW स्पोर्ट्स को अपने 50% स्टेक बेच दिए थे।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments