ये है विश्व के 10 सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड्स, भारतीय क्रिकेट बोर्ड का स्थान जानकर होगा गर्व

दोस्तों आज हम आपको विश्व के टॉप 10 सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के बारे में बताने वाले हैं तो आइए उन क्रिकेट बोर्ड के नाम जानते हैं।
10. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में दसवें स्थान पर मौजूद है न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की नेटवर्थ 9 मिलियन डॉलर यानी 64 करोड़ 9 लाख रुपए है पर न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का मुख्य जरिया प्रसारण अधिकारों को बेचकर प्राप्त होता है।
9. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में नवे स्थान पर मौजूद हैं वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड नवा सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है, जिसकी कुल नेटवर्थ 15 मिलियन डॉलर यानी 106 करोड और 83 लाख है वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की मुख्य कमाई का जरिया कैरेबियन प्रीमियर लीग माना जाता है।
8. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में आठवें स्थान पर मौजूद है जिसे 21 जुलाई सन 1981 को आईसीसी की सदस्यता प्राप्त हुई थी। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की कुल नेटवर्थ 20 मिलियन डॉलर यानी 142 करोड 44 लाख रुपए है।
7. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में सातवें स्थान पर मौजूद है ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है जिसकी कुल नेटवर्थ 24 मिलियन डॉलर यानी 170 करोड़ 93 लाख रुपए है।
6. जिंबाब्वे क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
जिंबाब्वे क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में छठे स्थान पर मौजूद हैं जिंबाब्वे क्रिकेट बोर्ड को 6 जुलाई सन 1992 को आईसीसी की सदस्य प्राप्त थी। जिंबाब्वे क्रिकेट बोर्ड की कुल नेटवर्थ 38 मिलियन डॉलर यानी कि 270 करोड़ 64 लाख रुपए है।
5. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर मौजूद हैं सन 1972 में बांग्लादेश क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का गठन हुआ था और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की कुल नेटवर्थ 51 मिलियन डॉलर यानी कि 363 करोड 22 लाख रुपए है।
4. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद है पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का सन 1948 में गठन हुआ था और इसकी कुल नेट वर्थ 55 मिलियन डॉलर भारतीय रूपयो के अनुसार 351 करोड़ 71 लाख रुपए है।
3. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद है इंग्लैंड की नई क्रिकेट गवर्निंग बॉडी यानी इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड का गठन 1 जनवरी 1957 को हुआ था और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की कुल नेटवर्थ 59 मिलियन डॉलर यानी कि 420 करोड़ 20 लाख रुपए है।
2. साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद है इस बोर्ड का गठन सन् 1991 में हुआ था और इस बोर्ड की फुल नेटवर्थ 79 मिलियन डॉलर यानी 562 करोड 64 लाख रुपए है।
1. भारतीय क्रिकेट बोर्ड

Third party image reference
भारतीय क्रिकेट बोर्ड इस लिस्ट में पहले स्थान पर मौजूद है भारतीय क्रिकेट बोर्ड को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड भी कहा जाता है, जो कि बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया के नाम से जाना जाता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड की कुल नेटवर्थ 295 मिलियन डॉलर भारतीय रुपयों के अनुसार 2100 करोड़ रुपए से अधिक है।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments