आगरा बन गया ऐसा: ट्रंप के आने से पहले, बदल गई पूरे शहर की तस्वीर


आगरा: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आने वाले हैं। वह उत्तर प्रदेश के आगरा भी जाएंगे। जिस वजह से शहर में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। एयरपोर्ट से ताजमहल के बीच में पड़ने वाले वीवीआईपी माल रोड पर दीवारों पर जगह-जगह राधे-राधे ट्रंप और जय श्रीकृष्ण ट्रंप लिखा गया है। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के चित्र भी दीवारों पर उकेरे गए हैं। ट्रंप के अभूतपूर्व स्वागत में जुटी ताजनगरी में ज़बर्दस्त उत्साह के बीच हर दीवार अब राधे राधे ट्रंप बोलेगी।
ये भी पढ़ें:

3000 कलाकार देंगे सांस्कृतिक प्रस्तुति

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का ताजनगरी आगरा में सांस्कृतिक अभिनंदन किया जाएगा। पूरे उत्तर प्रदेश से तीन हजार कलाकार 24 फ़रवरी को ट्रंप के आगमन पर शानदार प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध करेंगे। एयरपोर्ट से ताजमहल तक रास्ते में 16 स्थलों पर ख़ूबसूरत सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे। 500 कलाकर राधा-कृष्ण का स्वरूप धारण करके अद्भुत प्रस्तुति देंगे।

हटायी जा रही धूल

ट्रंप अपनी पत्नी के साथ ताजमहल का दीदार करने आ रहे हैं जिसके लिए ताजनगरी सजधज कर तैयार हो रही है। ट्रंप की सुरक्षा टीम ने एयरपोर्ट से ताज तक रास्ते में कुछ स्थानों पर धूल मिट्टी पर आपत्ति जतायी थी। प्रशासन ने सैकड़ों कर्मियों को धूल मिट्टी हटाने के काम में लगा दिया है। जितने भी बोर्ड लगे हैं, सभी की सफ़ाई कर उन्हें चमकाया जा रहा है। रोड ज़रा सा भी ऊंची नीची होने पर उसे फिर से बनाया जा रहा है। ट्रंप के स्वागत में सुंदरता के शिखर की ओर ताजनगरी बढ़ चली है।

ये भी पढ़ें:

शाहजहां और मुमताज की कब्र का मडपैक ट्रीटमेंट

ताजमहल में ट्रंप के स्वागत को लेकर मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज की कब्रों को पहली बार मडपैक ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। कोशिश है कि कब्र पर एक भी दाग न दिखे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने दोनों कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर गंदगी और दाग मिटाने का काम शुरू कर दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि रविवार (22 फरवरी) तक ताज में मडपैक और केमिकल ट्रीटमेंट के सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। आपको बता दें कि ताजमहल बनने के बाद पिछले 368 साल में ये पहला मौका है जब ASI ने कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी लगाकर मडपैक ट्रीटमेंट से सफाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक इन कब्रों के ऊपर लगे फर्नीचर को भी उतारकर चमकाया जा रहा है।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments