बिग बॉस: गेम हारकर भी जीत गए ये कंटेस्टेंट, विनर्स को ऐसे दी मात

बिग बॉस भारतीय टेलीविजन पर सबसे प्रसिद्ध रियलिटी शो में से एक है. बिग बॉस के सात अलग-अलग भाषाओं में सात संस्करण हैं. बिग बॉस रियलिटी शो ने 2006 में हिंदी में डेब्यू किया, अब तक बिग बॉस के 13 सीज़न आ चुके हैं. इस शो में भाग लेने वाले कई प्रतियोगी रातोंरात फेमस होकर स्टार बन गए. शो बिग बॉस ने कई महत्वाकांक्षी अभिनेताओं और प्रतियोगियों के करियर को बनाया है. आइए हम कुछ बिग बौस के प्रतियोगियों के बारे में पता करते हैं, जिन्होंने बिग बॉस के विजेताओं से अधिक प्रसिद्धि और सफलता अर्जित की.
1-Bigg Boss Season 1

Third party image reference
चलिए बात करते हैं Bigg Boss के सीजन 1 की. वैसे तो इस सीजन के विनर राहुल राय थे लेकिन लोगों को ये निर्णय काफी निराशा जनक लगा था. इस सीजन की 1 st runnerup रहीं कैरोल ग्रसीअस और 2 nd runnerup रहे रवि किशन को लोगों ने ज्यादा सराहा था. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की
अमित साध
अमित साध बिग बॉस सीज़न 1 के प्रतियोगी थे, जिसे 2006 में अरशद वारसी ने होस्ट किया था. आज वे बॉलीवुड के चमकते अभिनेताओं में से एक हैं और उन्होंने सुल्तान, गोल्ड, सरकार 3, सुपर 30 आदि कई फिल्में की हैं.
राखी सावंत
राखी सावंत ने भी Bigg Boss के बाद काफी सुर्खियाँ बटोरी .वो Bigg Boss के बाद ‘राखी का स्वयंवर’ रियलिटी शो में नज़र आई .इसके बाद इन्होने कई मूवीज में आइटम नंबर भी किये.
2-Bigg Boss Season 2

Third party image reference
Bigg Boss सीजन 2 की बात करें तो यह सीजन बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ था. इस सीजन के विनर थे आशुतोष कौशिक. इस सीजन के 1st रनरअप राजा चौधरी थे. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की
राहुल महाजन
राहुल महाजन Bigg Boss सीजन 2 के प्रतियोगी थे .ये भी इस शो से काफी पॉपुलर हुए थे . Bigg Boss के बाद राहुल महाजन न्द्त्व के शो राहुल का स्वयंवर में नज़र आये थे जहाँ उन्होंने डिम्पी गांगुली से शादी की. इसके बाद राहुल अक्सर सुर्ख़ियों में बने रहते थे .
मोनिका बेदी
Bigg Boss सीजन 2 की प्रतियोगी रही मोनिका बेदी राहुल महाजन के साथ अपने रिश्ते को लेकर काफी सुर्ख़ियों में रहीं. Bigg Boss से बहार आने के बाद मोनिका बेदी भी कई रियलिटी शो में दिखाई दी.उनका कहना था की Bigg Boss ने उनकी लाइफ बदल दी. इनके आलावा की पायल रोहतगी ,राजा चौधरी और संभावना सेठ को भी कई shows ऑफर हुए.
3- Bigg Boss Season 3

Third party image reference
Bigg Boss का तीसरा सीजन 2009 में टेलीकास्ट हुआ था और इसके विनर थे बिंदु दारा सिंह . इनकी जीत को लेकर लोगों में मिली जुली प्रतिक्रिया थी. इस सीजन के 1 st runnerup प्रवेश राना थे. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की
प्रवेश राना
bigg boss से निकलने के बाद प्रवेश राना ने भारत के बहुत से फैशन वीक्स जैसे लैक्मे फैशन वीक, विल्स इण्डिया फैशन वीक, मेन्स फैशन वीक, कूटर फैशन वीक इत्यादि में सभी शीर्ष डिज़ायनरों जैसे रोहित बाल, मनीष मलहोत्रा, वरुण बेहल, विक्रम पण्डित, रॉकी एस, मनीष गुप्ता इत्यादि के कलेक्श्न पहनकर ramp walk किया हैं. राना ने ZOOM और स्टार वन जैसे टीवी चैनलों पर भी एंकरिंग का काम किया है.

4- Bigg Boss Season 4

Third party image reference
Bigg Boss का चौथा सीजन 2010 में टेलीकास्ट हुआ था और इसकी विनर थी ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी .इस सीजन के 1 st runnerup दलीप सिंह राना (खली ) थे. लोगों ने खली की पॉपुलैरिटी को देखकर कयास लगा रखे थे की वो ही इस सीजन के विनर होंगे.पर श्वेता तिवारी ने बाज़ी मार ली.
श्वेता तिवारी
इस सीजन के बाद सबसे ज्यादा जिस contestant ने प्रसिद्धि पायी है वो खुद श्वेता तिवारी ही है. 2013 में, उन्होंने परवरिश – कुछ खट्टी कुछ मीठी : में स्वीटी अहलूवालिया की भूमिका निभाई. 2015 में, उन्होंने TV शो बेगूसराय में बिंदिया रानी की भूमिका निभाई. इन दोनों shows के लिए इन्हें best actress का अवार्ड भी मिला था. आज कल श्वेता तिवारी sony चैनल पर प्रसारित एक tv शो ‘मेरे डैड की दुल्हन’ में नज़र आ रही हैं.
5- Bigg Boss Season 5

Third party image reference
Bigg Boss का पांचवा सीजन 2011 में टेलीकास्ट हुआ था और इसकी विनर थी एक्ट्रेस जूही परमार .इस सीजन की 1st runnerup थी एक्ट्रेस महक चहल. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की….
सनी लियोनी
हां, हम सभी सनी लियोन को जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिग बॉस सीजन 5, 2011 में सनी लियोन की वाइल्ड कार्ड एंट्री थी.उन्होंने 49 वें दिन घर में प्रवेश किया था और 91 वें दिन वो घर से evicted हो गयी थी. बिग बॉस में रहने के दौरान, महेश भट्ट घर के अंदर गए थे और उन्होंने सनी को अपनी फिल्म में शाइन किया था . सनी लियोन ने 2012 में प्रदर्शित फिल्म जिस्म 2 से डेब्यू किया.इस फिल्म के बाद से सनी के लिए बॉलीवुड के दरवाजे खुल गए.और उन्होंने बहुत सी फिल्मों में काम किया.
6-Bigg Boss Season 6

Third party image reference
Bigg Boss का छठा सीजन 2012 में टेलीकास्ट हुआ था और इसकी विनर थी एक्ट्रेस उर्वशी ढोलकिया. इस सीजन के 1st runnerup इमाम सिद्दीकी थे.
सना खान
इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की सना खान-सना खान को 2012 में बिग बॉस सीजन 6 से बहुत लोकप्रियता मिली. Bigg Boss से बहार आने के बाद सना खान को सलमान खान की फिल्म ‘जय हो’ में एक रोल मिला. इसके बाद उन्हें फिल्म ‘वज़ह तुम हो’ में भी मुख्य भूमिका मिली .
7- Bigg Boss Season 7

Third party image reference
Bigg Boss का सातवाँ सीजन 2013 में टेलीकास्ट हुआ था और इसकी विनर थी एक्ट्रेस गौहर खान. इस सीजन की 1st runnerup थी एक्ट्रेस तनीषा मुख़र्जी.
गौहर खान
इस सीजन के बाद सबसे ज्यादा जिस contestant ने प्रसिद्धि पायी है वो खुद गौहर खान है.गौहर खान ने Bigg Boss के बाद ‘राहत फ़तेह अली खां ‘के एल्बम में काम किया था. जिसमे उनके co-star कुशाल tondon थे. इसके बाद वो रोमांटिक कॉमेडी फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017) और बेगम जान (2017) जैसी फिल्मों में भी नज़र आई.
8- Bigg Boss Season 8

Third party image reference
Bigg Boss का आठवां सीजन 2014 में टेलीकास्ट हुआ था और इसके विनर थे एक्टर गौतम गुलाटी. इस सीजन की 1 st runnerup थी करिश्मा तन्ना .
इस सीजन के विजेता भले ही गौतम गुलाटी रहे हो लेकिन Bigg Boss के बाद करिश्मा तन्ना के करियर ग्राफ में एक बड़ा उछाल आया. बिग बॉस के बाद, उन्होंने झलक दिखला जा 9, नागिन 3, क़यामत की रात, खतरों के खिलाड़ी 10 जैसी कई टीवी परियोजनाओं को चुना, जो 2020 में प्रसारित होंगी.वह फिल्म संजू में भी दिखाई दी.
9– Bigg Boss Season 9

Third party image reference
Bigg Boss का नौवां सीजन 2015 में टेलीकास्ट हुआ था और इसके विनर थे प्रिंस नरूला. इस सीजन के 1 st runnerup थे रिशभ सिन्हा. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की
नोरा फतेही
2015 में नोरा फतेही बिग बॉस सीजन 9 में वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट थीं. नोरा एक कनाडाई डांसर हैं . उनके पास दिलबर दिलबर, साकी साकी जैसे सुपरहिट गाने हैं. सलमान खान अभिनीत भारत में उन्हें एक छोटी भूमिका भी मिली.नोरा फिल्म एबीसीडी 3 में भी नजर आई .उन्होंने और भी कई मूवीज में आइटम song किये हैं और जो बहुत ज्यादा पोपुलर भी हुए है.
10- Bigg Boss Season 10

Third party image reference
Bigg Boss का दसवां सीजन 2016 में टेलीकास्ट हुआ था और इसके विनर थे मनवीर गुर्जर. इस सीजन की 1 st runnerup बानी j थी. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की
मोनालिसा
मोनालिसा एक भोजपुरी अभिनेत्री हैं जो 2016 में सीजन 10 में बिग बॉस की प्रतियोगी थीं. bigg boss से निकलने के बाद मोनालिसा ने कई tv shows किये. वो स्टार प्लस के tv शो ‘नज़र’ में भी नज़र आई. उन्होंने अपने लॉन्ग टर्म बॉयफ्रेंड विक्रम सिंह राजपूत के साथ घर के अंदर शादी की. मोना लिसा का असली नाम अंतरा बिस्वास है और उन्होंने 125 से अधिक भोजपुरी फिल्में की हैं.
मनु पंजाबी
एक और कॉमनर जो बिग बॉस में अपनी उपस्थिति के साथ प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे, वह मनु पंजाबी हैं. जयपुर का रहने वाले ये contestant इस शो में काफी आगे निकल गया और अब उसका अपना यूट्यूब चैनल ’मैं मनु हूँ ‘ है जहाँ वह सेलेब्रिटी मेहमानों और आम लोगों के साथ बातचीत करते हुआ दिखाई देते है.
11- Bigg Boss Season 11

Third party image reference
Bigg Boss का ग्यारहवां सीजन 2017 में टेलीकास्ट हुआ था. एक्ट्रेस शिल्पा शिंदे इसकी विनर थी. इस सीजन की 1st runnerup हिना खान थी. हिना ने शिल्पा शिंदे को कड़ी टक्कर दी थी. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की
हिना खान
Bigg Boss में जाने के बाद हिना खान की पॉपुलैरिटी और भी बढ़ गयी. Bigg Boss से बाहर आने के बाद हिना खान ने ‘कसौटी ज़िन्दगी की 2’ में कोमोलिका का किरदार निभाया. हाल ही में उन्होंने अर्जित सिंह की एल्बम रांझना में लीड रोल किया, जिसमें उनके co-star थे प्रियांक शर्मा. उन्होंने एक बॉलीवुड मूवी ‘hacked ‘ से डेब्यू भी किया है.
सपना चौधरी
एक डांसर और गायिका, सपना चौधरी अपने गृह राज्य हरियाणा में पहले से ही काफी लोकप्रिय थीं. वह 2017 में में बिग बॉस 11 के घर में आई थीं. लेकिन इस रियलिटी शो मेंने उन्हें एक अलग पहचान दी. अपने शानदार डांस मूव्स और मुखर स्वभाव के साथ, सपना ने पूरे देश में दिल जीतने में कामयाबी हासिल की .सपना अब बड़े बड़े shows में अक्सर उत्साह के साथ स्टेज पर परफॉर्म करती हैं. सपना चौधरी ने बिग बॉस के कुछ म्यूजिक वीडियो पोस्ट भी किए हैं.
12- Bigg Boss Season 12

Third party image reference
Bigg Boss का बारहवां सीजन 2018 में टेलीकास्ट हुआ था. इसकी विनर थी एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़. इस सीजन के 1st runnerup थे. S. श्रीसांत. दीपिका कक्कड़ निस्संदेह सबसे लोकप्रिय भारतीय टीवी अभिनेत्रियों में से एक हैं.वो TV के पोपुलर शो ‘ससुराल सिमर का’ में सिमर भारद्वाज के किरदार में काफी लोकप्रिय हुई .bigg boss के बाद दीपिका को ‘कहाँ हम कहाँ तुम’ सीरियल में लीड रोल मिला.
दीपक ठाकुर
‘बिग बॉस सीजन 12’ का फिनाले खत्म होते ही दीपक ठाकुर को ‘खतरों के खिलाड़ी सीजन 10’ ऑफर हुआ था. दीपक को ‘बिग बॉस’ के ही कंटेस्टेंट रहे करणवीर बोहरा ने अपने प्रोडक्शन हाउस में बन रही फिल्म में गाने का ऑफर दिया. इस फिल्म का नाम ‘हमें तुमसे प्यार इतना’ हैं. इस फिल्म के हीरो खुद करणवीर हैं. इसके अलावा दीपक के पास रियलिटी शो का अगला सीजन भी है. ऐसे में इतना तो साफ है ‘बिग बॉस’ के सभी 13 कंटेस्टेंट में से जिस कंटेस्टेंट को सबसे ज्यादा फायदा मिला है वह दीपक ठाकुर ही हैं.
13-Bigg Boss Season 13

Third party image reference
सिद्धार्थ शुक्ला, जो 2019 के सबसे अधिक खोजे जाने वाले भारतीय टीवी अभिनेताओं में से एक थे, ने बिग बॉस 13 का खिताब जीता . पर इनकी जीत को लेकर लोगों में मिली जुली प्रतिक्रिया भी थी. अगर बात 1 st runnerup की करें तो आसिम रिआज़ ने सिद्धार्थ शुक्ल को कड़ी टक्कर दी थी. इस सीजन के ऐसे भी contestant है जिन्होंने विनर से ज्यादा शोहरत हासिल की
शहनाज़ गिल और परस छाबरा
इन contestant ने भले ही विनर का ख़िताब न जीता हो पर इन्होने लोगों के दिल जरूर जीते है.इनकी बढती फैन फोल्लोविंग के कारण कलर्स चैनल bigg boss ख़त्म होने के 1 दिन बाद ही एक नया शो लेकर आये हैं.जिसमे ये दोनों अपने अपने लाइफ पार्टनर ढूंढते नज़र आयेंगे.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments