भूलकर भी न करें इन वस्तुओं का दान, नहीं तो हो जायेगें बर्बाद !

भूलकर भी न करें इन वस्तुओं का दान, नहीं तो हो जायेगें बर्बाद !हिन्दु धर्म में दान की महत्वत्ता बतायी गयी है। दान को ही कलियुग में धर्म का आधार माना गया है। इसलिये समय समय पर लोग दान पुण्य करते रहते है। कहा जाता है जो व्यक्ति जितना दान करता है उसे उतना ही पुण्य प्राप्त होता है। लेकिन कई बार जाने अनजाने में हम उन वस्तुओं का दान कर देतें है जिससे पुण्य के बजाय पाप के भागी बनते है और इन वस्तुओं को दान करना अशुभ माना जाता है। इन वस्तुओं को दान करने से आपके घर में दरिद्रता आती है। इसलिये हम आज आपको बता रहें है कि किन वस्तुओं को दान करने से बचना चाहिये।

1. झाडु
हिन्दु धर्म में मान्यता है कि झाडु में लक्ष्मी का वास होता है अगर आप किसी को भी अपनी झाडु देते है तो आप उन्हें अपने घर की लक्ष्मी देते है। इससे लक्ष्मी नाराज हो जाती है और आपके घर में दरिद्रता आ जाती है। इसलिये भूलकर भी कभी झाडु का दान नहीं करना चाहिये।

2. तेल
वैसे तो शनिवार के दिन तेल दान करने का बडा महत्व है इससे शनिदेव प्रसन्न होते है लेकिन अगर आप उपयोग किया हुआ तेल दान करते है तो इससे शनिदेव नाराज हो जाते है इसलिये उपयोग में लाये गये तेल का कभी दान न करें।

3. कपडे
कपडों का दान करने का बडा महत्व है। लेकिन अगर आप पहने हुये कपडे किसी को दान करते है तो यह अशुभ फलदायक है इससे घर में धन हानि होती है। इसलिये जब भी कभी किसी को नये कपडे ही दान करें। पुराने कपडे दान करना आपके लिये नुकसानदायक होता है।

4. प्लास्टिक की वस्तुएॅ
अगर किसी को आप प्लास्टिक की वस्तुएॅ दान करते है तो ये मान लीजिये आप अपने घर में दरिद्रता को आमंत्रण दे रहे है। इसलिये भूलकर भी कभी प्लास्टिक की वस्तुओं को दान देने से बचें। यह अमंगलकारी होता है।

5. हथियार या धारदार वस्तुएॅ
कभी भी किसी को हथियार या धारदार वस्तुएॅ जैसे चाकू, तलवार आदि का दान नहीं करें। इससे घर में कलह का माहौल बनता है और घर की शांति नष्ट होती है। साथ ही इन धारदार वस्तुएॅ के दान करने से घर में आपसी संबध भी टूट सकते है।

6. स्टील के बर्तन
कभी भी किसी भी व्यक्ति को आप भूलकर भी स्टील के बर्तनां का दान न करें। स्टील के बर्तन दान करने से घर में कलह का माहौल बनता है। और घर में तनाव की स्थिती हमेशा बनी रहती है। इसलिये स्टील के बर्तनों को कभी दान नहीं करना चाहिये।

7. टूटी हुयी वस्तुएॅ
दान करते वक्त एक बात का ध्यान रखना चाहिये कि जिस वस्तु का आप दान कर रहे है वह टूटी फूटी ना हो। टूटी हुयी वस्तुओं के दान करने से सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है और बने हुये काम भी बिगडने लगते है। साथ ही समाज में अपमानित भी होना पडता है।
नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments