7वें क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरा और बना दिये तूफानी 170 रन, जानें कौन है ये बल्लेबाज

क्रिकेट में सीमित ओवर के प्रारूप में अक्सर बड़े स्कोर शूरूआती क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज ने ही बनाए हैं. क्योंकि नीचले क्रम के बल्लेबाजों को उतनी ज्यादा गेंदे खेलने को नहीं मिल पाती हैं. लेकिन कई बार ऐसे अवसर आएं हैं जब नीचले क्रम के बल्लेबाजों ने भी बड़ी पारीयां खेली हैं.

आज हम बात कर रहे हैं विश्व के कुछ ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जिन्होने सातवें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए बड़ी व्यक्तिगत पारीयां खेली हैं. इसमें एक नाम ऐसा भी है जिसने 170 रन का स्कोर बनाया है. आइए जानते हैं इन बल्लेबाजों के बारे में.
Third party image reference
5- शॉन पोलाक
साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर शॉन पोलाक एक अच्छे गेंदबाज के अलावा टिकाऊ बल्लेबाज के रूप में भी जाने गये है. वह बड़े शॉट लगाने के मुकाबले तेजी से दो-दो तीन-तीन रन बनाने दौड़कर बनाने में माहिर रहें है. उन्होने 2007 में एशिया इलेवन के खिलाफ 121 गेंद में 130 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होने 19 चौके और 1 छक्का भी लगाया.
Third party image reference
4- महेन्द्र सिंह धोनी
पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी नीचले क्रम के शानदार बल्लेबाज माने जाते है. धोनी ने 2007 में एशिया इलेवन की तरफ से खेलते हुए अफ्रीका इलेवन के खिलाफ चेन्नई में 97 गेंदो पर 139 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होने 15 चौके और 5 छक्के भी लगाएं.
Third party image reference
3- थिसारा परेरा
श्रींलका के हिटर बल्लेबाज थिसारा परेरा ने 5 जनवरी 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक वनडे मुकाबले में सातवें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 74 गेंदो पर 140 रन की तूफानी पारी खेली थी. इस पारी में उन्होने 8 चौके और 13 छक्के जड़े थे.
Third party image reference
2- मार्क स्टोईनिस
ऑस्ट्रेलिया के स्टोईनिस नीचले क्रम में आकर तेजी से रन बटोरने के लिए जाने जाते है. उन्होने पिछले साल जनवरी में न्यूजीलैण्ड के खिलाफ एक मैच में 117 गेंदो पर 146 रन की नाबाद पारी खेली थी. अपनी इस विस्फोटक पारी में उन्होने 9 चौके और 11 छक्के लगाए थे.
Third party image reference
1- ल्यूक रोंची
न्यूजीलैण्ड के विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची ने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 170 रन की नाबाद शानदार पारी खेली थी. जो की सातवें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. उन्होने यह तूफानी पारी 99 गेंदो में खेली जिसमें उन्होने 14 चौके और 9 छक्के जमायें.

मोहम्मद कैफ सातवें क्रम पर शतक बनाने वाले पहले भारतीय हैं Photo- Rediff sports
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments