भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों की संस्कृति में है ये 5 बड़े अंतर, देखिए ये 5 तस्वीरें

1. स्कूल यूनिफार्म
पाकिस्तान स्कूल की यूनिफार्म वहां के कल्चर से बहुत प्रभावित है। भारत के स्कूलों की यूनिफार्म अलग अलग संस्कृति और कल्चर से प्रभावित है। भारत के कुछ स्कूलों की यूनिफॉर्म में आपको पश्चिमी संस्कृति का असर भी दिखाई देगा।

Third party image reference
2. शादी
दोनों ही देशों में शादी जैसा इवेंट बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। शादी में पहने जाने वाले कपड़ों में ज्यादा अंतर दिखाई नहीं देता। लहंगा और शेरवानी तो दोनों ही देशों में पहनी जाते हैं।

Third party image reference
3. फेस्टिवल
पाकिस्तान में ईद बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। कई तरह के जुलूस निकलते हैं और लोग एक दूसरे के घर जाकर मिठाइयां बांटते हैं। वही भारत में लगभग सभी त्योहार धूमधाम से मनाया जाते हैं जिसमें ईद और दीवाली भी शामिल है

Third party image reference

Third party image reference
4. पहनावा
पारंपरिक वेशभूषा की बात करें तो खास मौकों पर पाकिस्तान के शादीशुदा जोड़े सलवार कमीज पहनना पसंद करते हैं। जबकि भारत के मर्द पेंट शर्ट या सूट पहनते हैं और महिलाएं साड़ी या लहंगा चोली पहनना पसंद करती हैं।

Third party image reference
5. भोजन
पाकिस्तान के लोग बिरयानी इतनी ज्यादा पसंद करते हैं कि वह इसे किसी भी वक्त और कहीं भी खा सकते हैं। इसकी तुलना भारत से की जाए तो पोहा एक ऐसी डिश है जिसे आप नाश्ते में भी खा सकते हैं और लंच में भी। यह सभी को पसंद आता है।

Third party image reference
दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments