क्या हेलिकॉप्टर में छिपा है कोबी ब्रायंट की मौत का राज, पायलट ने बयां किया पूरा सच!


कोबी ब्रायंट जिस हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हुए, वह 1991 सिकोरस्की 76 बी दो इंजन वाला हेलिकॉप्टर था
कैलिफोर्निया. एक हेलिकॉप्टर हादसे से दुनिया के दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट (Kobe Bryant) ने दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी 13 साल की बेटी गियाना भी इस हादसे का  शिकार हुई, जिससे पूरी दुनिया सकते में हैं.  41 साल के ब्रायंट बेटी के मैच के लिए अपने  निजी हेलिकॉप्टर से कैलिफोर्निया से लॉस एंजिल्स यात्रा कर रहे थे. उसी समय यह हादसा हुआ. हेलिकॉप्टर में ब्रायंट सहित कुल 9 लोग थे. उनकी बेटी गियाना का मैच दोपहर में कोबी ब्रायंट माम्बा स्पोर्ट्स एकेडमी में होना था.

इस हादसे के बाद भी हर कोई यह जानना चाह रहा है कि आखिर इतनी ऊंचाई पर हेलिकॉप्टर में ऐसा क्या हुआ था कि उसमें आग लग गई, क्योंकि उनके पूर्व पायलट कर्ट डीट्ज ने दावा किया है कि हेलिकॉप्टर पूरी तरह सुरक्षित था और जो हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ, वो सुरक्षा के लिए ही खासतौर से जाना जाता है. इसके बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या हेलिकॉप्टर में ऐसी कोई खराबी थी, जिसे उड़ान से पहले नजरअंदाज किया गया.



हादसे के बाद जंगल में पड़े हेलिकॉप्टर के अवशेष

हवा में लग गई थी आग
खबरों के अनुसार जैसे ही उनका हेलिकॉप्टर कैलाबैसस शहर के ऊपर से गुजरा, उससे आग लग गई. ये हादसा लॉस एंजिलिस से करीब 65 किलोमीटर दूर पर हुआ. इसके बाद हेलि‌कॉप्टर घूमते घूमते जंगलों में गिर गया.  हालांकि अभी तक हादसों के कारणों का पता नहीं चला है, मगर माना जा रहा है कि जिस हेलिकॉप्टर में वह सफर कर रहे थे, सुरक्षा के नजरिए से वह काफी मजबूत है और सुरक्षा के लिहाज से उसका रिकॉर्ड भी अच्छा है.

एक खबर के अनुसार जिस एयरक्राफ्ट से हादसा हुआ, वह 1991 सिकोरस्की 76 बी दो इंजन वाला हेलिकॉप्टर था. एस 76 काफी अधिक पसंद किया जाने वाले हैलिकॉप्टर है, जो 1977 से अपनी सेवाएं दे रहा है. दुनिया भर में  इसके करीब 100 एयरक्राफ्ट डिलीवर किए गए हैं.



virat kohli, kobe bryant, rohit sharma, team india, india vs new zealand, cricket, sports news, विराट कोहली, भारत बनाम न्यूजीलैंड, कोबी ब्रायंट, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
हादसे के बाद केबी और उनकी बेटी को श्रद्धांजलि देते उनके फैंस

बचाव के रूप से किया जाता है इस्तेमाल
जिस हेलिकॉप्टर से हादसा हुआ, उसका इस्तेमाल खोज और बचाव के रूप में किया जाता है. महारानी एलिजाबेथ सहित कई शाही लोग इसके नए मॉडल का इस्तेमाल करते हैं.  वहीं ब्रायंट (Kobe Bryant) के पूर्व पायलट कर्ट डीट्ज ने मजबूत सुरक्षा का दावा किया है. द टाइम्स से बात करते हुए कर्ट ने बताया कि वह 2014 से 2016 तक ब्रायंट के साथ रहे.  क्रैश हुए हेलिकॉप्टर में कर्ट ने 1 हजार से भी अधिक घंटे बिताए हैं. उन्होंने कहा कि यह मॉडल आरामदायक और सुरक्षा के लिए जाना जाता है. उन्होंने ब्रायंट के साथ अपनी उड़ान को याद करते हुए कहा कि वह बहुत पेशेवर थे. वह हमेशा ही हेलो कहते थे, इसके अलावा कुछ भी नहीं. वह अंदर आते थे और बाहर जाते थे बस. इसके अलावा वो कुछ नहीं करते थे. उन्होंने कहा कि इस काम में, जब आप किसी क्रैश के बारे में सुनते हैं तो यह काफी हकीकत वाला अनुभव होता है. कर्ट ने कहा कि हादसे वाले  दिन मौसम भी खराब था और किसी न किसी वजह से इस हादसे में मौसम भी एक वजह होगी.



NBA, Kobe, RIP Mamba, BlackMamba, Gianna, kobe bryant, sports news, कोबी ब्रायंट, हेलिकॉप्टर क्रैश, स्पोर्ट्स न्यूज
पांच बार के एनबीए चैंपियन ब्रायंट को इटालियन कार का काफी शौक था.


जाम से बचने के लिए ब्रायंट ने खरीदा था हेलीकॉप्टर
ब्रायंट  (Kobe Bryant) ने जाम से बचने के लिए हेलिकॉप्टर खरीदा था. जिसे वह घरेलू मैचों में लेकर जाते थे. उन्होंने हेलिकॉप्टर खरीदने के समय एक इंटरव्यू में कहा था कि इससे वह जाम से बच जाते हैं और उस समय का उपयाेग वह खेल में करते हैं. हालांकि वह अपना हेलिकॉप्टर दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए भी जाने जाते हैं. एक बार उनकी टीम के साथी स्टीव ब्लैक उनका हेलिकॉप्‍टर लेकर डॉक्टर के पास गए ‌थे.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments