हाथों में तलवार और घोड़ी पर सवार इन दुल्हनों को देख चौंक उठे लोग, मकसद जान करेंगे सैल्यूट


अभी तक हमने दूल्हों को ही घोड़ी पर सवार होकर शादी रचाने के लिए देखा होगा, लेकिन मध्यप्रदेश के खंडवा से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया है। वहां पर दो बहनों ने शादी उस अंदाज में की जिसके बारे में शायद ही किसने कभी पहले सोचा भी होगा। दोनों बहनें अपनी खुद की बारात लेकर शादी के मंडप पर पहुंचीं।

साक्षी पाटीदार और सृष्टि पाटीदार पूरे बैंड-बाजे के साथ हाथों में तलवार लेकर घोड़ी पर बैठकर दूल्हे के घर बारात लेकर गईं। जिसने भी उनकी बारात देखी हर कोई हैरान रह गया। जिस तरह से दुल्हन मंडप पर अपने दूल्हे का इंतजार करती है उसी तरह से इनके दूल्हे मंडप पर अपनी दुल्हन का इंतजार कर रहे थे। दोनों ही बहनों की शादी पाटीदार समाज की परंपरा के अनुसार ही हुई है।
दोनों की शादी 22 जनवरी यानी बुधवार को हुई। दुल्हन सृष्टि ने बात करते हुए कहा, मुझे इस समुदाय का हिस्सा होने पर गर्व महसूस हो रहा है और हम इस परंपरा का पालन कर रहे हैं। बता दें कि देश की महिलाओं को सम्मान देने के लिए बेटियों के पिता ने बाकी समुदायों के लोगों से आग्रह किया कि वह अपनी समुदाय की महिलाओं का सम्मान करें।

इस मामले में बेटियों के पिता ने कहा, यह 400-500 साल पुरानी परंपरा है। हम इसे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के समर्थन के लिए आगे ले जा रहे हैं। इस देश की बेटियों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। यह वह संदेश है जिसे हम अपनी पंरपरा के साथ व्यक्त करना चाहते हैं और इसको जारी रखेंगे। उन्होंने आगे बात करते हुए कहा, मैं अन्य समुदायों के लोगों से इस परंपरा को अपनाने और हमारी बेटियों को सम्मान देने का आग्रह करता हूं। 
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments