कई रोगों को दूर करती है ये कमाल की चीज, एक बार जरूर करें सेवन

आज हम बहुत ही कमाल के पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बहुत ही गुणकारी है, हम बात कर रहे हैं अर्जुन के पेड़ के बारे में, आयुर्वेद में अर्जुन के पेड़ के बहुत से लाभ बताये गये इसकी छाल, जड़, पत्तियां सभी कुछ बहुत लाभकारी है, तो आज हम अर्जुन की छाल से होने वाले बेहतरीन लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

Third party image reference

अर्जुन की छाल से होने वाले बेहतरीन लाभ

1- अर्जुन की छाल के पाउडर में दूध तथा गुड़ मिलाकर पीने से दिल के रोगों, बुखार, और रक्त पित्त में आराम मिलता है, अर्जुन बलकारक होता है, इसमें बहुत से खनिज लवण होते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।

Third party image reference
2- आधी चम्मच अर्जुन की छाल के पाउडर में भुनी हुई हींग पीसकर मिला लें, और स्वाद के लिए उसमे थोड़ा सा सेंध नमक मिला लें, फिर इस चूर्ण को सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ सेवन करें, पेट दर्द और पेट की जलन दूर होती है।
3- दिल की धड़कन तेज होने पर, हृदय में पीड़ा होने पर या घबराहट होने पर अर्जुन की छाल का 40 मिली काढ़ा दूध के साथ लेने पर आराम मिलता है।

Third party image reference
4- अर्जुनकी छाल में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, इसलिए अर्जुन की छाल का काढा डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होता है, लेकिन इस काढ़े में किसी भी तरह की मीठी चीज का इस्तेमाल न करें।
5- अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं और गठिया जैसे रोगों में आराम मिलता है।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments