कैल्शियम की कमी नही होने देती ये चीज, कमजोर हड्डियों और जॉइंट पेन के लिए तो वरदान है

उम्र बढ़ने के साथ शरीर की क्षमता कमजोर होने लगती है, डाइजेशन कमजोर होने लगता है, और 30 साल की उम्र पार करते ही व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता भी कमजोर होती जाती है, हालाँकि इसके अलावा भी कुछ अन्य कारणों से कैल्शियम की कमी हो सकती है, लेकिन हमारे शरीर के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है।

Third party image reference
आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कैल्शियम की कमी को बहुत तेजी से पूरा कर देती है, हम जिस चीज की बात कर रहे हों वो है रागी, यह एक मोटा अनाज होता है, यह आसानी से बाजार में मिल जाता, आप इसे पीसकर आटा तैयार कर लीजिये और इसी आटे की रोटियां या परांठा बनाकर सेवन करें, इससे आपको बहुत से लाभ होंगे।

Third party image reference
अगर किसी को गठिया की परेशानी है, जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं या फिर हड्डियाँ कमजोर होने के कारण चलना फिरना दूभर हो गया है, तो एक कप पानीऔर एक कप दूध लीजिये, इसमें दो चम्मच रागी पाउडर मिला लीजिये, फिर इसे उबालिए और थोडा सा दूध और मिला लीजिये, फिर 5 से 10 मिनट तक उबलने दीजिये और उसमे स्वादनुसार मिश्री मिला लीजिये।

Third party image reference
यह सेहत के लिए तो वरदान है ही साथ ही यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है, इसे आप नाश्ते के साथ ले सकते हैं, ये बहुत कमाल की चीज है जो कैल्शियम की कमी को पूरा करके हड्डियों और दांतों की हर प्रॉब्लम से छुटकारा दिला देगी।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments