इस वजह से कमल हासन की पत्नी सारिका ने बिल्डिंग से लगा दी थी छलांग

दोस्तों, अभिनेता, राइटर और निर्माता-निर्देशक कमल हासन आज साउथ में एक बड़ा नाम है। ये वो अभिनेता है जिन्होंने साउथ की फिल्मों के साथ हिंदी सिनेमा में भी सफल फिल्मों का योगदान दिया है। मगर इनकी निजी जिन्दंगी की अगर बात करें तो प्यार के मामले में ये कभी स्थिर नहीं रह सके। अस्थिरता इतनी कि इसी वजह से इनकी पत्नी सारिका ने परेशान होकर बिल्डिंग से छलांग भी लगा दी थी।

Third party image reference
साल १९७० के दशक में दक्षिण भारतीय सिनेमा में कदम रखने वाले कमल हासन धीरे-धीरे बड़े स्टार बन गए। हालांकि उनके मुकाबले दक्षिण में रजनीकांत एक बड़ा नाम थे, मगर दोनों ने अपनी अलग-अलग पहचान इंडस्ट्री में बनाई।

Third party image reference
शुरुवाती दिनों में कमल ने दक्षिण भारत की जानी मानी अभिनेत्री श्रीविध्या के साथ काम किया। दोनों की नजदीकियों को देखते हुए ये अटकले लगाई गयी कि दोनों के बीच प्यार का रिश्ता है। मगर ये अटकले ज्यादा दिनों तक नहीं चल पायी, क्योंकि कमल हासन का दिल भरतनाट्यम की एक खूबसूरत और बेहद प्रतिभाशाली डांसर वाणी गणपति पर आ गया था।

Third party image reference
कमल हासन, वाणी से पहली नज़र में प्यार कर बैठे थे। वाणी भरतनाट्यम में इतनी माहिर थी कि कई देशों का टूर कर चुकी थी। उनका नृत्य देखते ही बनता था। जब कमल हासन और वाणी करीब आने लगे तो वाणी ने कमल से सबसे पहले शादी करने को कहा और कमल ने मना कर दिया। रूढ़िवादी परम्पराओं को ना मानने वाले कमल को आखिरकार वाणी से शादी करनी पड़ी। मगर कुछ सालों बाद इस रिश्ते में दरार आने लगी और दोनों के बीच तलाक हो गया।

Third party image reference
इसके बाद कमल हासन, 'सागर' फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री सारिका के संपर्क में आये। सारिका उस समय फिल्म इंडस्ट्री में इतना बड़ा नाम नहीं थी जितना उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में नाम कमाया था। छोटेपन से काम वाली सारिका घर पर समय अच्छा नहीं था। पिता से अलग हो चुकी मां केवल पैसों के लिए उनसे काम कराती थी। मां का बर्ताव उनसे बहुत ख़राब था और इसी के चलते सारिका ने घर छोड़ दिया।

Third party image reference
मुंबई में सारिका के पैसों से ५ अपार्टमेंट ख़रीदे गए थे, मगर इनमें से कोई भी घर उनके नाम पर नहीं था। इसके बाद उन्होंने खुद को अपने पैरों पर खड़े किया। कमल हासन उनकी जिंदगी में आने के बाद उन्होंने फिल्मों को छोड़ दिया और चेन्नई शिफ्ट हो गयी।

Third party image reference
सारिका ने जब कमल के साथ रहना शुरू किया, मगर उस समय देश में ऐसे रिश्ते स्वीकार नहीं किये जाते थे। ये स्थिति पहली बेटी श्रुति हासन के पैदा होने के बाद तक बन गयी। इसके बाद तो शादी जरुरी थी, तो दोनों ने साल १९८८ में शादी कर अपने रिश्ते पर आधिकारिक मुहर लगाई।

Third party image reference
ये रिश्ता तब तक ठीक था, जब तक सारिका की सहेली गौतमी उनकी जिंदगी में नहीं आयी। गौतमी की लव मैरिज वाली शादी टूट चुकी थी और वो अक्सर सारिका के साथ उसी घर में रहने लगी थी। सारिका को इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी ख़ास सहेली के साथ उनके पति की नजदीकियां बढ़ जायेगी।

Third party image reference
आखिरकार जब मामले पर से पर्दा उठा तो सारिका बेहद अपसेट हो गयी थी। इसी वजह से एक बार तो उन्होंने चेन्नई के फ्लैट की बालकनी से नीचे छलांग लगा दी। काफी चोट लगने के कारण सारिका को तीन महीनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था।

Third party image reference
अस्पताल से वापस लौटने पर कमल और गौतमी की नजदीकियों को देखते हुए सारिका ने कमल से अलग होने का फैसला कर लिया। साल २००४ में तलाक के बाद सारिका अपनी दोनों बेटियों के साथ मुंबई आ गयी और फिर से करियर की शुरुवात की। आज उनकी दोनों बेटियां श्रुति और अक्षरा दोनों ही अभिनेत्रियां है।

Third party image reference
इसके बाद गौतमी के साथ लाइव इन रिलेशनशिप में रहने लगे। उसी समय कमल की जिंदगी में उनसे उम्र में २२ साल छोटी सिमरन बग्गा भी आयी। मगर बाद में कुछ ऐसा हुआ कि सिमरन ने ना केवल कमल को छोड़ा बल्कि फिल्म इंडस्ट्री छोड़कर शादी भी कर ली। वहीँ दूसरी ओर कमल हासन करीब १३ सालों तक साथ रहने के बाद गौतमी से भी अलग हो गए।

Third party image reference
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments