बॉलीवुड के इन ६ कलाकारों की एक गलती की वजह से डूबा करियर, पांचवे ने तो की सबसे बड़ी गलती

दोस्तों, बॉलीवुड में कई ऐसे कलाकार है जिन्हें एक ही रात में सफलता पाते हुए लोगों ने देखा है। जिनमें कई कलाकार तो अपनी पहली ही फिल्म से मशहूर हो जाते है तो कइयों को सालों-साल लग जाते है। इनमें से कुछ ऐसे कलाकार भी है जिनका करियर आसमान की ऊंचाइयों को चुने के बाद तुरंत जमीन पर आ गया। आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही कुछ कलाकारों के बारे में बताने जा रहे है।

Third party image reference

१. मंदाकिनी

फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' के बाद मशहूर हुई मंदाकिनी का करियर बॉलीवुड में टॉप पर चल रहा था। मंदाकिनी ने अपने ६ साल से भी ज्यादा फ़िल्मी करियर में करीब ४० से भी ज्यादा फ़िल्में कर चुकी थी।

Third party image reference
मगर साल १९९४ में जब मंदाकिनी को दुबई में एक क्रिकेट मैच के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद अब्राहिम के साथ लाइव टीवी पर देखा गया, तो इन्हीं तस्वीरों और वीडियो के जरिये इनका बुरा वक़्त बॉलीवुड में शुरू हो गया था। मंदाकिनी का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल के साथ नज़र आना उनके फ़िल्मी करियर को ख़त्म करने के लिए काफी था।

Third party image reference
इसके बाद पुलिस ने भी मंदाकिनी से मिलना चाहा, मगर वो दुबई से भारत आयी ही नहीं और कुछ समय तक वहीँ रुकी रही। मीडिया में बताया गया कि मंदाकिनी और दाऊद का अफेयर रहा था। इस पर मंदाकिनी का कहना था कि उन दिनों बॉलीवुड का कल्चर ही ऐसा था कि आप ऐसे लोगों को टाल भी नहीं सकते थे।

Third party image reference
इसके बाद मंदाकिनी भारत वापस आयी और फिल्मों में वापसी करने की कोशिश भी की, मगर उन्हें कोई भी काम देने के लिए तैयार नहीं था। मंदाकिनी आज भी मुंबई में ही रहती है और आयुर्वेद और योग सेंटर में ट्रेनिंग देती है।

Third party image reference

२. शक्ति कपूर

अपनी कॉमेडी और खलनायकी के किरदार के लिए पहचाने जाने वाले शक्ति कपूर एक समय में बॉलीवुड के सबसे डिमांड वाले अभिनेता हुआ करते थे। साल २००५ में एक स्टिंग ऑपरेशन के दौरान कास्टिंग काऊच का दोषी पाया गया। इस स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो टेलीविज़न पर दिखाया गया, जिसके बाद शक्ति कपूर का बरसो की मेहनत से बनाया गया करियर बिलकुल ही ख़त्म हो गया।

Third party image reference
अपनी सफाई में शक्ति कपूर ने इस स्टिंग ऑपरेशन को फेक बताया, मगर इन्हें इसके बाद से शक्ति कपूर को कोई ख़ास रोल फिल्मों में नहीं मिले है।

Third party image reference

३. ममता कुलकर्णी

९० के दशक की मशहूर अभिनेत्री ममता कुलकर्णी, जिन्हें कई सुपरहिट फिल्मों में देखा गया है। इनके करियर पर विराम तब लगा जब इनका नाम विक्रम गोस्वामी के साथ जोड़ा गया। विक्रम गोस्वामी वो नाम है जिनके खिलाफ कई ड्रग्स से जुड़े कई केस चल रहे थे।

Third party image reference
करियर की बुलंदी पर होने के बावजूद ममता कुलकर्णी ने विक्रम के साथ होने के लिए भारत और बॉलीवुड दोनों को ही अलविदा कर दिया। विक्रम को तो १५ साल की जेल की सजा हो चुकी थी, मगर ममता तब तक केन्या में जाकर बस चुकी थी और अब वो एक जोगन की जिंदगी जी रही है।

Third party image reference

४. साइनी आहूजा

फिल्म गैंस्टर से मशहूर हुए साइनी आहूजा को एक बहुत ही होनहार अभिनेता के रूप में देखा जा रहा था। मगर साल २००९ में वो समय भी आया जब उनकी घर की नौकरानी ने उनपर बलात्कार के आरोप लगाए। इस खबर के फैलते ही साइनी आहूजा का करियर ख़त्म सा हो गया।

Third party image reference
कुछ समय जेल में रहने के बाद ये केस वापस ले लिया गया और बाहर आने के बाद उन्होंने दोबारा फिल्मों में आने की खूब कोशिशें की मगर किसी डायरेक्टर ने उन्हें काम नहीं दिया।

Third party image reference
साल २०१२ में इन्होंने 'घोस्ट' नामक फिल्म तो की, मगर किसी ने भी इस फिल्म को प्रमोट तक नहीं किया और फिल्म बेहद बुरी तरह से असफल रही। इसके बाद साइनी २०१५ में फिल्म 'वेलकम बेक' में नज़र आये और फिर से गुमनामी में चले गए।

Third party image reference

५. विवेक ओबेरॉय

अभिनेता सुरेश ओबेरॉय के बेटे विवेक ओबेरॉय की बॉलीवुड में शुरुवात बहुत ही जबरदस्त रही थी। जहां फिल्म 'साथिया' और 'कंपनी' की सफलता को देखते हुए विवेक का भविष्य बहुत बड़ा माना जा रहा था। फिर विवेक और ऐश्वर्या राय के अफेयर की ख़बरें आनी शुरू हो गयी, जिसके बाद सलमान खान ने विवेक को धमकाना शुरू किया। ऐसा खुद विवेक ओबेरॉय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर कहा था।

Third party image reference
प्रेस कॉन्फ्रेंस के साथ हुई बातचीत का वीडियो इस तरह से वायरल हुआ कि विवेक ओबेरॉय के करियर में रुकावटों का सिलसिला शुरू हो गया। विवेक को कई फिल्मों से निकाला गया और उन्हें महज साइड रोल वाले किरदारों में देखा जाने लगा।

Third party image reference
२००४ से लेकर अब तक विवेक ओबेरॉय ने जितनी भी फ़िल्में लीड रोल में की है वो सारी की सारी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधें मुंह गिरी है। विवेक ने अपने दिए हुए कई इंटरव्यू में ये भी कहा कि उनका सलमान खान को चैलेंज करना उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती थी।

Third party image reference

६. पापोन

पापोन को उनके सभी चाहने वाले उनके आइकोनिक गानों से जानते है, इनका गाना गाने का तरीका बाकी गायकों की तुलना में काफी अलग है। मशहूर होने बाद पापोन को एक मशहूर रियलिटी शो 'वॉइस इंडिया किड्स' में चीफ जज के तौर पर लिया गया था। एक लाइव वीडियो बनाते समय बच्चों के साथ नज़र आ रहे पापोन ने एक बच्ची को किस कर लिया। इस वीडियो के अपलोड होने के बाद कई लोगों का ये मानना था कि पापोन ने एक बच्ची के साथ जबरदस्ती की, जो बिलकुल ही गलत है।

Third party image reference
इस वीडियो को देखने के बाद 'चाइल्ड राइट्स कमिशन' ने भी पापोन पर केस किया और इंडस्ट्री के कई लोगों ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया। इसके साथ-साथ पापोन को शो के जज की पोजीशन से हटाया गया और सारे चैनलों ने इन्हें लाइफ टाइम के बैन कर दिया। इसके बाद पापोन को फिल्मों में कम और स्टेज परफॉमस में ज्यादा देखा गया है।

Third party image reference
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments