किस समय लेना चाहिए नाश्ता और कब करना चाहिए भोजन ? जानिए खाना खाने का सबसे सही समय

भोजन हमारे जीवन के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है, हवा और पानी के साथ भोजन के बल पर ही किसी का जीवित रहना संभव हो पाता है, इसीलिए जरूरी है कि भोजन नियत समय पर किआ जाये जिससे शरीर को सही पोषण मिल सके।

Third party image reference
आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों के खानपान का समय निश्चित नही है, जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो चलिए आज हम भोजन के सही समय और हमे कितनी बार भोजन करना चाहिए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं।
1- सुबह के नाश्ते का सही समय

Copyright Holder: ayurvedik upchar
सुबह उठने के बाद हमारे शरीर को सबसे ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है, आहार विज्ञान के अनुसार सुबह 7 बजे से 8 के बीच हमे नाश्ता कर लेना चाहिए, इससे शरीर को जरूरी एनर्जी मिल जाती है, याद रखिये सुबह 10 से 12 बजे के बीच कुछ नही खाना चाहिए।
2- दोपहर के भोजन का सही समय

Copyright Holder: ayurvedik upchar
दोपहर के भोजन के लिए ऑफर 12 बजे से 1:30 बजे तक का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है, जबकि दोपहर 3 से शाम 5 बजे के बीच कुछ भी नही खाना चाहिए, शाम 5 से 6 बजे के बीच कुछ हल्का स्नैक्स ले सकते हैं।
3- रात के भोजन का सही समय

Copyright Holder: ayurvedik upchar
रात के भोजन के लिए शाम 7 से 8 बजे के बीच का समय सबसे अच्छा माना गया है, आहार विज्ञान के अनुसार सोने से 3 घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए, यदि आप रात में सोने से पहले दूध पीते हैं तो रात 9 बजे तक उध पी लें, इसके बाद कुछ भी खाना पीना भी चाहिए।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments