दीपिका पादुकोण की तरह इन बॉलीवुड कलाकारों ने भी बदला था किरदारों के लिए अपना रूप

दोस्तों, बॉलीवुड में कई ऐसे कलाकार है जो अपने किरदारों के लिए बहोत मेहनत करते है। कुछ कलाकार अपने किरदार की एक्टिंग पर मेहनत करते है तो कुछ उन किरदारों की तरह दिखने के लिए शारीरिक मेहनत करते है। यही वजह होती है कि फिल्म में ये कलाकार पूरी तरह से अलग नज़र आते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कलाकारों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने ऐसे किरदार निभाए है जिसकी वजह से वो रियल लाइफ से बहुत ज्यादा ही अलग नज़र आते है।

Third party image reference

तन्वी आज़मी

सीनियर अभिनेत्री तन्वी आज़मी को आपने कई मशहूर फिल्मों में देखा होगा, जिन्हें 'अकेले हम अकेले तुम' और 'दुश्मन' जैसी फिल्मों के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। ऐसी ही एक फिल्म थी 'बाजीराव मस्तानी', जिसमें तन्वी आज़मी ने बाजीराव की मां का किरदार निभाया था।

Third party image reference
इस फिल्म में एक सहायक भूमिका होने के बावजूद तन्वी आज़मी ने अपने किरदार के लिए अपना सिर मुंडवा दिया था। उनके इस किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया और इसी किरदार को इतनी सिद्दत से निभाने के लिए इन्हें नेशनल अवार्ड से भी नवाज़ा गया था।

Third party image reference

ऋतिक रोशन

ऋतिक की फिल्म को लेकर हर बार दर्शकों में एक उम्मीद रहती है, जहां हम उन्हें बार-बार एक नए किरदार में और एक नए लुक में देखते है। ऋतिक को जब सब लोगों ने फिल्म 'धूम-२' के मिस्टर ए के किरदार में देखा तो उस समय ये सबसे मशहूर किरदार था जिसमें ऋतिक हर चोरी को करने से पहले अपने आप को एक नए लुक में बदला करते थे।

Third party image reference
फिल्म 'धूम-२' को पहली बार देखते समय आप ठीक से पहचान भी नहीं सकते कि ये ऋतिक रोशन है। ठीक इसी तरह उन्होंने अपनी फिल्म गुजारिश में एक इंटरनेशनल आतंकवादी बनने के लिए वजन भी बढ़ाया था। इतना ही नहीं फिल्म 'कोई मिल गया' में रोहित का किरदार को कोई कैसे भूल सकता है भला? ऋतिक की एक नहीं ऐसी कई फ़िल्में है जिसमें वो हमेशा एक नए किरदार में नज़र आये है।

Third party image reference

सयानी गुप्ता

हालांकि सयानी गुप्ता का करियर अभी शुरू ही हुआ है मगर इन्होंने कई फिल्मों में कुछ ऐसे किरदार निभाए है जो काफी मुश्किल भी थे। इनमें से 'मार्गरिटा' और 'आर्टिकल १५' फिल्मों में उनकी सहायक भूमिका को काफी सराहा भी गया है।

Third party image reference
साल २०१९ में रिलीज़ हुई फिल्म 'पोशम पा' बहुत कम लोगों ने देखी होगी। इस फिल्म में सयानी एक सीरियल किलर के किरदार में नज़र आयी थी, जिसमें वो अपनी बहन के साथ बच्चों को किडनैप करती है और बाद में उन्हें मार देती है। इस किरदार के मुताबिक सयानी ठीक से चीजों नहीं समझने वाली एक सायकोलॉजिकल स्थिति में रहती है, जो हर समय अपने बालों को नोचती रहती है। इस किरदार को शूटिंग के लिए तैयार होने के लिए करीब ५ घंटों के मेकअप से गुजरना होता था।

Third party image reference

रणदीप सिंह हूडा

साल २०१६ में रिलीज़ हुई फिल्म सरबजीत में जब रणदीप का फर्स्ट लुक सामने आया था तो सभी लोग हैरान हो गए थे। रणदीप को ऐसे किरदार में पहले कभी किसी ने नहीं देखा था, जिसके लिए उन्होंने अपना २८ किलो वजन घटाया था। रणदीप के मुताबिक़ सरबजीत की जेल में जिंदगी काफी मुश्किल थी जिसमें वो काफी कमजोर हो गए थे। उनके किरदार को निभाने के लिए उन्हें वैसा ही दिखना था जैसा सरबजीत असल में हो गए थे।

Third party image reference
रणदीप ने अपना वजन इतना ज्यादा कम कर लिया था कि आंतरिक कमजोरी की वजह से वो कभी-कभी ठीक से चल भी नहीं पाते थे। जिस तरह से जेल में कैदियों को कम खाना मिलता है ठीक उसी तरह से इन्होंने भी खाना-पीना जारी रखा था। रणदीप द्वारा निभाए गए इस किरदार को सभी ने पसंद किया, मगर हैरानी वाली बात ये है कि ऐश्वर्या राय को इस फिल्म के लिए ४ अवार्ड्स दिए गए और रणदीप को एक भी अवार्ड नहीं मिला।

Third party image reference

राजकुमार राव

ये तो हम सभी जानते है राजकुमार राव भी कई अलग तरह के किरदार फिल्मों में निभा चुके है। मगर ये बात शायद ही कोई जानता होगा कि 'बोस' नामक एक वेबसीरीज के लिए सुभाषचंद्र बोस का किरदार निभाया था जिसमें राजकुमार राव ने अपना काफी वजन बढ़ाया था। इतना ही नहीं उन्होंने अपने सिर के आगे के बाद ठीक उसी तरह से मुंडवा दिए थे जैसा इनका किरदार असल में दिखाई देता था। ये शायद ही कोई और कर पाता।

Third party image reference
इसके अलावा उन्होंने साल २०१७ की फिल्म 'राब्ता' में एक ऐसा किरदार भी निभाया था जो उम्र में करीब ३२४ साल का था। इस किरदार के मेकअप के लिए पूरे ६ घंटे लगा करते थे तो वहीँ इसे निकालने के लिए पूरे २ घंटे का समय लगता था। इसके बारे में राजकुमार राव ने बताया था कि जब पहली दफा उन्होंने अपने इस रूप में अपने आप को देखा था तो वो खुद यकीन नहीं कर पा रहे थे कि ये किरदार वो खुद है।

Third party image reference

आमिर खान

आमिर खान के बारे में बताये बिना हमारा ये आर्टिकल पूरा नहीं हो सकता। आमिर खान ने ऐसी कई सारी फ़िल्में की है जिसमें वो हर बार एक नए किरदार में नज़र आये है। अगर हम बात करें आमिर की फिल्म दंगल की तो बता दें इस फिल्म में महावीर सिंह पोगट की भूमिका के लिए इन्होंने २७ किलो तक का वजह बढ़ाया था। बॉलीवुड में शायद ही कोई इस किरदार को स्क्रीन पर इस तरह से दिखा पाता और इसके लिए इतनी मेहनत भी करता।

Third party image reference
आमिर खान ने इस किरदार के लिए पहले तो अपना वजन बढ़ाया और इसी बढ़े हुए वजन में फिल्म के उन सारे सीन्स को फिल्माया गया जो महावीर सिंह पोगट के बुढ़ापे के समय के थे। इसके बाद आमिर ने फिल्म में जवान महावीर सिंह पोगट के किरदार के लिए करीब एक साल तक मेहनत करने के बाद पूरी तरह से फिट होकर इसकी शूटिंग पूरी की थी। इसके आगे भी आमिर अपनी आने वाली फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' में भी एक अलग रूप में लोगों को दिखाई देंगे।

Third party image reference

रणवीर सिंह

वैसे तो रणवीर सिंह अपनी रियल लाइफ में भी इतने अलग-अलग अवतार में दिखाई देते है कि उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है, मगर अपने फ़िल्मी किरदारों के लिए भी वो खूब मेहनत करते है। हालांकि रणवीर की कुछ ही फिल्मों में उन्होंने किरदारों के रूप को लेकर मेहनत की है मगर उनकी कई फ़िल्में ऐसी है जिसमें वो अपने किरदारों के बोलचाल का तरीका इन्हें सबसे अलग बनाता है।

Third party image reference
फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में बाजीराव और फिल्म 'पदमावत' में खिलजी के उनके किरदार उनकी बाकी की फिल्मों से काफी अलग है। बता दें कि रणवीर अपनी आने वाली फिल्म '83' में वो कपिल देव के किरदार में नज़र आएंगे जिसमें ना सिर्फ वो कपिल की तरह दिखाई देंगे बल्कि ठीक उनकी तरह बैटिंग और बोलिंग करते हुए भी नज़र आएंगे, जो कि काफी मुश्किल बात है।

Third party image reference

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ५० साल भी ज्यादा समय से काम कर रहे अमिताभ बच्चन एकलौते ऐसे कलाकार है जिनका स्टारडम आज भी कम नहीं हुआ है। इन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में बहुत से यादगार किरदार निभाए है जिसे लोग आज भी कॉपी करते है।

Third party image reference
इनमें से सबसे मशहूर किरदार साल २००९ में आयी फिल्म 'पा' के लिए निभाया था। एक बीमारी के चलते 'औरो' नामक इस किरदार का शारीरिक रूप बाकी बच्चों से बिलकुल ही अलग था। इस किरदार के मेकअप के लिए अमिताभ बच्चन को कई घंटो तक बैठना पड़ता था। ये किरदार एक ऐसा किरदार था जो शायद ही भविष्य में कभी दिखाई दे।

Third party image reference

कमल हासन

कमल हासन ने अपने फ़िल्मी करियर में जितने अलग दिखने वाले किरदार निभाए है उतने शायद ही कोई और कर पायेगा। कमल हासन ने जब उनकी फिल्म 'अप्पू राजा' में अप्पू का किरदार निभाया था, उस समय मेकअप और टेक्नोलॉजी इतनी उपलब्ध नहीं थी, जितनी आज के समय में है।

Third party image reference
कमल हासन की इंडियन, चाची ४२०, अप्पू राजा, हे राम और अभय जैसी फिल्मों के लिए हिंदी दर्शकों ने खूब पसंद किया है। उनकी कई ऐसी फ़िल्में भी है जो हिंदी में रिलीज़ भी नहीं हुई है।

Third party image reference

दीपिका पादुकोण

आज के समय की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में शुमार दीपिका पादुकोण ने वैसे तो ग्लैमर से लेकर ऐतिहासिक किरदारों को निभाते हुए अपनी अभिनय क्षमता दर्शकों को दिखाई है। मगर हाल ही में उन्होंने एक ऐसी फिल्म की है जो एक एसिड सर्वाइवर की कहानी पर आधारित है।

Third party image reference
इस किरदार का नाम लक्ष्मी है, जिसका चेहरा एसिड फेंके जाने की वजह से पूरी तरह से जल चूका है। शूटिंग के दौरान जब लक्ष्मी खुद दीपिका से मिलने के लिए सेट पर आयी थी, तो उन्होंने दीपिका को इस मेकअप में देखते ही कहा था कि 'ऐसा लग रहा है कि मैं खुद को देख रही हूं।'

Third party image reference
दोस्तों, इनमें से कौन से वो किरदार है जो आपको पसंद है? इन कलाकारों की तरह ऐसे और भी कलाकार है जिन्होंने अपने किरदार के लिए अपना असली रूप और अपनी बोलचाल तक को पूरी तरीके से बदल दिया था। अगर आप उन लोगों के नाम और किरदार को जानते है तो कृपया उनके नाम कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर किजीयेगा।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments