देखिए अब कहां और किस हाल में हैं महाभारत के ये 8 अहम किरदार? जानिए अब क्या करते हैं ये सब?

बीआर चोपड़ा ने जब महाभारत बनाने की सोची होगी तो उन्हें खुद भी इस बात का ज़रा सा गुमान नहीं होगा कि उनका ये सीरियल भविष्य में कितने रिकॉर्ड्स बनाने जा रहा है। 31 साल पहले महाभारत का टेलिकास्ट दूरदर्शन पर शुरू हुआ था। महाभारत को लोगों ने इतना पसंद किया कि इसके चरित्र और पात्र भारत के हर घर का अहम हिस्सा बन गए। हर रविवार को प्रसारित होने वाले महाभारत में दिखाई जाने वाली घटनाएं लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई थी। रवि चोपड़ा ने महाभारत का डायरेक्शन किया था और डायलॉग्स लिखे थे राही मासूम राजा ने। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि महाभारत के प्रमुख किरदार इन दिनों क्या करते हैं।
01- युधिष्ठिर उर्फ गजेंद्र चौहान

Third party image reference
अभिनेता गजेंद्र चौहान महाभारत में धर्मराज युधिष्ठिर बने थे। खुद गजेंद्र चौहान ने एक बार बताया कि युधिष्ठिर का किरदार उनकी असल ज़िंदगी पर हावी हो गया था। लोग भूल चुके थे कि उनका असली नाम गजेंद्र चौहान है। वो जहां भी जाते लोग उन्हें युधिष्ठिर कहकर संबोधित करते। इतना ही नहीं, एक दफा एक महिला इनके पास आई और बोली की वो इन्हें थप्पड़ मारना चाहती है। इन्होंने द्रोपदी को दांव पर आखिर क्यों लगाया। बता दें कि गजेंद्र चौहान FTII के चेयरमैन भी रह चुके हैं।
02- द्रौपदी उर्फ रूपा गांगुली

Third party image reference
अभिनेत्री रूपा गांगुली ने महाभारत सीरियल में द्रौपदी का किरदार निभाया था। अब रूपा गांगुली की उम्र 53 साल हो चुकी है। 2015 में रूपा गांगुली बीजेपी में शामिल हुई और अब राज्यसभा सासंद हैं।
03- दुर्योधन उर्फ पुनीत इस्सर

Third party image reference
महाभारत में दुर्योधन का बेहद अहम और दमदार किरदार निभाया था अभिनेता पुनीत इस्सर ने। बता दें कि यही वो दौर था जब कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान गलती से लगे उनके एक घूंसे से अमिताभ बच्चन को कई महीने अस्पताल में गुज़ारने पड़े थे। सारा देश उस समय पुनीत इस्सर से बेहद नाराज़ था। पुनीत इस्सर ने अपने करियर में कई फिल्मों में भी काम किया। लेकिन जो लोकप्रियता उन्हें महाभारत से मिली थी वैसी कभी नहीं मिल पाई।
04- भगवान कृष्ण उर्फ नितीश भारद्वाज

Third party image reference
महाभारत में भगवान कृष्ण का किरदार निभाया था नितीश भारद्वाज ने। नितीश भारद्वाज को लोगों ने भगवान कृष्ण के किरदार में इतना पसंद किया कि कैलेंडर पर भी भगवान कृष्ण के रूप में इनकी ही तस्वीर छपने लगी। आज भी उस दौर के लोगों के ज़ेहन में नितीश का चेहरा उसी तरह से अंकित है।
05- भीष्म पितामह उर्फ मुकेश खन्ना

Third party image reference
ये बात अलग है कि शक्तिमान के आने के बाद मुकेश खन्ना की पहचान वही बन गई। लेकिन शक्तिमान से पहले मुकेश खन्ना को देश भीष्म पितामह के रूप में जानता था। जी हां, बीआर चोपड़ा की महाभारत में पितामह भीष्म के किरदार में मुकेश खन्ना को लोगों ने बेहद पसंद किया था। FTII के चेयरमैन रह चुके मुकेश खन्ना इन दिनों आगरा और जयपुर में अपना एक्टिंग स्कूल चलाते हैं।
06- गंधारी उर्फ रेनुका इसरानी

Third party image reference
महाभारत में गंधारी के किरदार को भी लोगों ने खूब पसंद किया था। इस किरदार को निभाया था अभिनेत्री रेनुका इसरानी ने। महाभारत के बाद रेनुका कई फिल्मों और धारावाहिकों में भी नज़र आई। टीवी शो 'बड़े अच्छे लगते हैं' में इन्होंने साक्षी तंवर की मां का किरदार निभाया था।
07- कर्ण उर्फ पंकज धीर

Third party image reference
पंकज धीर एक उम्दा अभिनेता रहे हैं और कई टीवी शोज़ में और फिल्मों में विभिन्न किरदारों को निभाते रहे हैं। हालांकि महाभारत में कर्ण की भूमिका ने इन्हें लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा दिया था। फिलहाल पंकज धीर एक्टिंग से दूरी बना चुके हैं और इनके बेटे निकेतन धीर अब फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।
08- अर्जुन उर्फ फिरोज़ खान

Third party image reference
अभिनेता फिरोज़ खान ने महाभारत में अर्जुन का किरदार निभाया था। अर्जुन के किरदार ने भी भारत के हर घर में अपनी जगह बना ली थी। इसके अलावा भी फिरोज़ खान ने कई फिल्मों में अच्छे किरदार निभाए हैं।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments