सर्दियों में पियें गुड़ की चाय, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे, आप भी जानकर हैरत में पड़ जायेंगे

इस समय सर्दी का मौसम चल रहा है, इस मौसम में गर्म गर्म चाय तो सभी पीना पसंद करते हैं, तो अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो इस सर्दी के मौसम में शक्कर की जगह गुड़ की चाय पियें, इससे चाय का स्वाद न सिर्फ अनूठा हो जायेगा बल्कि इससे सेहत को भी बहुत से फायदे मिलेंगे, तो आज हम आपको गुड़ की चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गुड़ की चाय पीने के फायदे


Third party image reference
1- गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और कॉपर भरपूर मात्रा में होते हैं, गुड़ की चाय पीने से ये सभी तत्व शरीर को आसानी से मिल जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं, इससे हमारे शरीर में इन तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।
2- गुड़ की तासीर गर्म होती है, ऐसे में गुड़ की चाय पीने से शरीर अंदर से गर्म बना रहता है, और कोल्ड स्ट्रोक होने का खतरा कम हो जाता है।

Third party image reference
3- गुड़ में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के बहुत जरूरी होता है, इसलिए सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।
4- सर्दियों में चाय का सेवन बढ़ जाता है, चाय में मौजूद चीनी के कारण ब्लड प्रेशर का लेवल बढने का खतरा रहता है, जबकि गुड़ की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

Third party image reference
5- गुड़ शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है, इसलिए गुड़ की चाय पीने से पेट सम्बन्धी परेशानियां दूर होती हैं, इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments