वास्तविकता पर आधारित हैं ये 5 सुपरहिट फ़िल्में, नंबर 4 ने कमाए 2000 करोड़ से ज्यादा

बॉलीवुड में हर साल सैकड़ों फिल्में बनाई जाती है। उनमें से अधिकतर फिल्मों की कहानी काल्पनिक होती है। लेकिन आज हम आपको इस पोस्ट में बॉलीवुड की इन 5 सुपरहिट फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनकी कहानी वास्तविकता पर आधारित थी।
1. ग़दर-

Third party image reference
बॉलीवुड फिल्म गदर 15 जून 2001 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी तथा इस फिल्म का निर्देशन अनिल शर्मा द्वारा किया गया था। इस फिल्म ने पूरी दुनिया से 133 करोड़ रुपए की शानदार कमाई की थी, जबकि इस फिल्म का बजट मात्र ₹19,00,00,000 था। आपको बता दें कि इस फिल्म की कहानी बूटा सिंह के जीवन पर आधारित थी।
2. टॉयलेट एक प्रेम कथा-

Third party image reference
बॉलीवुड फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा में अक्षय कुमार व भूमि पेडनेकर की शानदार एक्टिंग देखने को मिली थी। मात्र 18 करोड़ रुपए की लागत मूल्य में बनी इस फिल्म ने दुनिया भर से 311.5 करोड़ रुपए का शानदार बिजनेस किया। इस फिल्म की कहानी भी वास्तविक घटना पर आधारित थी। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में रहने वाली एक अनीता नाम की महिला ने अपने पति का घर इसलिए छोड़ दिया क्योंकि उसके घर में टॉयलेट नहीं था।
3. पैडमैन-

Third party image reference
बॉलीवुड फिल्म पैडमैन ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया था। बहुत से बड़े एक्टर्स पैडमैन की सपोर्ट में उतरे। इस फिल्म की कहानी अरुणाचलम मुरूगनंतम के जीवन से प्रेरित थी। जो तमिलनाडु में रहने वाला एक सोशल एक्टिविस्ट था। जिसने कम दाम में मिलने वाले हैं सेनेटरी पैड्स का निर्माण किया।
4. दंगल-

Third party image reference
बॉलीवुड फिल्म दंगल आमिर खान के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 2100 करोड़ रुपए की कमाई की। इस फिल्म की कहानी महावीर सिंह फोगाट तथा फोगाट सिस्टर्स के जीवन से प्रेरित थी।
5. द डर्टी पिक्चर-

Third party image reference
बॉलीवुड फिल्म द डर्टी पिक्चर का निर्देशन मिलन लूथरिया द्वारा किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फिल्म की कहानी साउथ अभिनेत्री सिल्क स्मिता के जीवन पर आधारित थी। जिन्होंने अपने 17 साल के एक्टिंग करियर में 450 से ज्यादा भारतीय फिल्मों में काम किया था।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments