बॉलीवुड फिल्मो से प्रेरित होकर हॉलीवुड ने बनाई ये 4 फिल्मे, जानकर नहीं होगा यकीन

बॉलीवुड में स्टाइल, स्क्रिप्ट, म्यूजिक को तो पहले से कॉपी कर तोड़-मरोड़कर पेश किया जा ही रहा था. लेकिन आज कल तो फिल्म निर्माता पोस्टर से लेकर फिल्म की कहानी भी कॉपी कर फिल्मे बनाने लगे हैं. ऐसे में आज हम आपको हॉलीवुड की 4 फिल्मो की चर्चा करेंगे. जो बॉलीवुड फिल्मो से प्रेरित होकर बनाई गई थी.

Third party image reference
1 . 3 इडियट्स
बॉलीवुड की अब तक की सबसे सफल फिल्मों में से एक 3 इडियट्स है. जिसमें आमिर खान, शरमन जोशी, आर माधवन जैसे स्टार्स नजर आये थे. फिल्म हिट रही की एक मैक्सिकन कंपनी ने फिल्म के अधिकार खरीदे और 2017 में आधिकारिक रीमेक बनाया था. जिसका नाम भी 3 इडियट्स रखा गया था.

Third party image reference
2 . डर
शाहरुख खान ने फिल्म 'डर' में एक पागल प्रेमी का किरदार निभाया था. जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था. सिर्फ इतना ही नहीं डर फिल्म से प्रेरित होकर हॉलीवुड फिल्म निर्माता जेम्स फोले ने साल 1996 में फिल्म फियर बनाई थी.

Third party image reference
3 . मधुमती
साल 1958 में रिलीज़ दिलीप कुमार अभिनीत मधुमती को बहुत से लोग नहीं जानते होंगे. लेकिन फिल्म मधुमती वह फिल्म है जिसने सिनेमा में पुनर्जन्म और रोमांस की शुरुआत की थी. यह फिल्म 1950 के दशक में एक बड़ी हिट रही थी. जिसके कुछ सालों बाद अमेरिकी लेखक मैक्स एर्लिच ने पीटर द रिनकेर्शन ऑफ प्राउड पीटर बुक लिखी थी. जिस बुक की कहानी मधुमती से बहुत मिलती-जुलती थी. जिसके बाद साल 1975 में उस पर फिल्म भी बनाई गई थी.

Third party image reference
4 . चारुलता
सत्यजीत रे के निर्देशन में बनी फिल्म चारुलता से प्रेरित होकर हॉलीवुड के निर्माता ने साल 2005 में फोर्टी शेड्स ऑफ़ ब्लू नाम की रीमेक फिल्म बनाई थी.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments