संतान की इन 4 बातों से मां का दिल बेहद दुखी हो जाता है, 1 अच्छा संतान कभी नहीं करता ये काम

एक माँ के लिए उसके बच्चों से बढ़कर कुछ नहीं होता हैं। उसके बच्चे एक अच्छा जीवन हासिल कर सके इसलिए वो खुद कई दुःख दर्द झेल जाती हैं। बच्चो के पैदा होने से लेकर माँ की अंतिम सांस तक उसके लिए बच्चे ही प्राथमिकता होते हैं। लेकिन इसके बावजूद बच्चे जब बड़े होते हैं तो कई ऐसी चीजें करते हैं जिनके चलते माँ का दिल दुखी होता हैं। तो आज मैं आपको ऐसे ही चार बातों के बारे में बताने वाली हूं।

Third party image reference
1) बत्तमीजी से बात करना- दोस्तों हर संतान का ये कर्तव्य होता हैं कि वो अपने जीवन में वे सभी ऐसा काम ना करे जो माँ को दुखी कर सकते हैं। एक मां अपने बच्चे को लाडला बेटा राजा बेटा कई नामों से संबोधित करती हूं। लेकिन कई ऐसे बच्चे होते हैं जो अपनी मां से तू तड़ाक या बदतमीजी से बात करते हैं। तो ऐसे में उसका दिल चकनाचूर हो जाता हैं। वो भले आपसे कह कर जाहिर ना करे लेकिन अंदर से उसे बुरा जरूर लगता हैं। इसलिए आप अपनी माँ से हमेशा तमीज से ही बातचीत करे।

Third party image reference
2) प्यार और केयर ना करना- एक मां हर हालात में अपने बच्चों से प्यार करती हो और उसका मरते दम तक केयर करती है। वह खुद बीमार भी हो जाए पर अपने बच्चे को कभी भूखा नहीं रखती हैं। उसके लिए भोजन जरूर बनाएगी। वहीं दूसरी और कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो माँ के बुजुर्ग होने पर उसकी सेवा ठीक से नहीं करते हैं। कुछ तो इलाज भी नहीं करवाते। बस बेड पर मरने को छोड़ देते हैं। ये चीज गलत हैं। एक बेटा या बेटी होने के नाते माँ की देखरेख और उससे प्रेम करना आपका कर्तव्य हैं।

Third party image reference
3) गलत काम करना- जब कोई बच्चा गलत काम करने लगता हैं और जुर्म की राह पर निकल जाता हैं तो भी माँ का दिल दुखता हैं। हर माँ यही चाहती हैं कि उसे अपने बच्चों पर गर्व हो। ऐसे में यदि उसका बच्चा कोई ऐसा काम कर दे। जिससे गर्व तो दूर माँ का सिर शर्म से झुक जाए तो उसे बड़ा दुःख होता हैं। इसलिए आप भले जीवन में कोई सफल या बड़ा काम ना कर पाए लेकिन कभी गलत काम कर अपनी माँ की नाक ना कटवाएँ।

Third party image reference
4) घर का बंटवारा- एक माँ के लिए उसके सभी बच्चे सामान होते हैं। ऐसे में यदि घर का बंटवारा हो जाए और उसके सामने ही बच्चे अलग अलग रहने लगे या एक दुसरे से लड़ाई झगड़ा करे। तो उसके दिल को बहुत दुख होता हैं। इसलिए आपकी कोशिश यही होना चाहिए कि आप सभी भाई बहन आपस में मिल जुल कर रहे।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments