36 साल पहले किया था जैकी श्रॉफ के साथ काम, आज देखकर यकीन नहीं करोगे

16 दिसंबर साल 1983 को रिलीज हुई एक्शन फिल्म हीरो को 36 साल पुरे हो गए हैं. फिल्म में जैकी श्रॉफ, मिनाक्षी शेषाद्रि, अमरीश पूरी, संजीव कुमार, शक्ति कपूर और बिंदु जैसे सितारे नजर आये थे. लेकिन फिल्म में एक और अभिनेत्री एक गीत में नजर आई थी. जिनका नाम रेशमा हैं.

Third party image reference
वही रेशमा जो फिल्म के लंबी जुदाई में बंजारन बनकर नजर आई थी. आपको शायद पता नहीं होगा की, रेशमा एक अभिनेत्री के साथ साथ एक अच्छी सिंगर भी हैं. जिन्होंने फिल्म के गीत लंबी जुदाई में सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि अपनी आवाज भी दी थी.

Third party image reference
साल 1947 में राजस्थान के बीकानेर के एक बंजारा परिवार में जन्म लेने वाली रेशमा का पूरा परिवार भारत पाकिस्तान के बटवारे के वक्त पाकिस्तान चला गया था. रेशमा को बचपन से शास्त्रीय संगीत का बड़ा सोख था. कहा जाता हैं की, रेशमा पाकिस्तान के रेडियो में गाया करती थी.

Third party image reference
जिन्होंने पहली बार बॉलीवुड फिल्म हीरो के लिए लंबी जुदाई गीत गाया था. जिस गाने ने ही रेशमा को दुनिया भर में पहचान दिलाई थी. रेशमा ने दमादम मस्त कलंदर, नहियो लगदा दिल मेरा और है ओ रब्बा जैसे मशहूर गीत उन्होंने गाये थे.

Third party image reference
अंतिम समय में दिखने लगी थी ऐसी
66 वर्ष की उम्र में 13 नवम्बर साल 2013 को पाकिस्तान में अंतिम सांस लेने वाली रेशमा अंतिम दिनों में पहचान में भी नहीं आती थी. निधन के 6 दिन बाद रेशमा के शव को भारत लाया गाया था. जिसके बाद रेशमा का उनके पैतृक गांव अगासड़ी में अंतिम संस्कार दिया गाया था.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments