मिस वर्ल्ड 2019: जानिए कौन हैं सेकेंड रनरअप रहीं सुमन राव, जो बनीं मिस वर्ल्ड एशिया

जमैका की टोनी एन सिंह ने मिस वर्ल्ड 2019 का खिताब जीत लिया है। इस प्रतियोगिता में भारत का भी बोलबाला रहा। भारत का प्रतिनिधित्व करने वालीं सुमन राव तीसरे स्थान पर रहीं। सुमन ने मिस वर्ल्ड एशिया 2019 का ताज अपने नाम किया है।

Third party image reference
इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, सुमन राव का जन्म 23 नवंबर 1998 को उदयपुर, राजस्थान के पास औदना गांव में हुआ था। उनके पिता रतन सिंह राव, जौहरी हैं, जबकि मां सुशीला कुंवर राव गृहिणी हैं। उनके दो भाई हैं, जितेंद्र और चिराग। सुमन जब एक साल की थीं, तब उनका परिवार मुंबई आ गया था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नवी मुंबई के महात्मा स्कूल ऑफ एकेडमिक्स एंड स्पोर्ट्स से की है और अब वो मुंबई विश्वविद्यालय से एकाउंटेंसी का कोर्स कर रही हैं। इसके साथ ही सुमन एक प्रशिक्षित कथक डांसर भी हैं।

Third party image reference
2018 में सुमन राव ने मिस नवी मुंबई प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां वो फर्स्ट रनर-अप रहीं। इसके बाद उन्होंने फेमिना मिस राजस्थान 2019 के खिताब के लिए ऑडिशन दिया, जो उन्होंने जीत लिया था।

Third party image reference
सुमन ने फेमिना मिस इंडिया 2019 प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया था। 15 जून 2019 में उन्हें मिस इंडिया का ताज पहनाया गया। 69वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के टॉप 5 में जगह बनाने के बाद देश के कोने कोने से लोग सुमन राव को बधाईयां दे रहे हैं। 

Third party image reference
मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में सुमन ने अपनी समझदारी की परिचय दिया। ब्यूटी विद अ परपस सेगमेंट में उन्होंने आदिवासी महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता के जरिए उनकी मदद करने की पहल की थी।

Third party image reference
टाइम्स नाउ के मुताबिक, सुमन प्रिंसेस दीयाकुमारी फाउंडेशन के साथ जुड़ीं हैं। जो महिलाओं को हाथ से बने सजावटी हस्तशिल्प, सहायक उपकरण और आभूषण बनाने में मदद करती है।
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments