सन 1968 में बोल्ड फोटोशूट करके डर गई थी ये एक्ट्रेस, रातों-रात हटाने पड़े थे पोस्टर

पुराने जमाने में बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में राज करने वाली अभिनेत्रियों में से एक थी शर्मिला टैगोर। 8 दिसंबर, सन 1946 को हैदराबाद में उनका जन्म हुआ था। उस दौर में वह हिंदी सिनेमा जगत की सबसे बोल्ड अभिनेत्री मानी जाती थी। उन्होंने 'कश्मीर की कली', 'वक्त', 'आमने-सामने' जैसी शानदार फिल्मों में यादगार अभिनय करके दर्शकों का दिल जीता था। सन 1964 में उनकी पहली बॉलीवुड मूवी 'कश्मीर की कली' आई थी।

Third party image reference
बॉलीवुड फिल्मों में बोल्ड सीन देने वाली पहली अभिनेत्री थी शर्मिला टैगोर और वो फिल्म थी 'एन इवनिंग इन पेरिस'। उस दौर में उनका बोल्ड अंदाज देख हर तरफ तहलका मच गया था। इसके बाद सन् 1968 में उन्होंने पहली बार ग्लोसी फिल्म फेयर मैगजीन के लिए बोल्ड फोटोशूट करवाया। उन दिनों मुंबई में जगह-जगह शर्मिला के फोटोशूट के पोस्टर लगे हुए थे। ये बात उस समय की है जब उनका मंसूर अली खान पटौदी से अफेयर हुआ करता था।

Third party image reference
एक दिन शर्मिला को पता चला कि मंसूर अली खान पटौदी की मां उनसे मिलने मुंबई आ रही हैं। ये सुनकर उनके तो होश ही उड़ गए। क्योंकि उन्हें इस बात की चिंता सताने लगी कि अगर मंसूर की मां ने उनके बोल्ड फोटोशूट के पोस्टर्स देख लिए तो कहीं वो उन्हें रिजेक्ट तो नहीं कर देंगी ? क्या वो अपने बेटे से शर्मिला की शादी होने देंगी ? इन तमाम सवालों से शर्मिला बेहद डर गई थी। उन्हें उस समय कुछ समझ नहीं आ रहा था।

Third party image reference
हालांकि मंसूर अली खान पटौदी को शर्मिला के उन पोस्टर्स से कोई आपत्ति नहीं थी क्योंकि वो शर्मिला के प्रोफेशन की जरुरतों को समझते थे। ऐसे में शर्मिला ने उनके और एक प्रड्यूसर की मदद से मुंबई की हर जगह से अपनी पोस्टर रातो रात हटवा दिए। बाद में मंसूर की मां को वह पसंद भी आई और उनके लव स्टोरी भी कामयाब रही।

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिंदी सिनेमा जगत में बेहतरीन अभिनय के लिए शर्मिला टैगोर को दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। भारतीय सिनेमा में अहम योगदान देने के अलावा वह सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

Third party image reference
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments