बार-बार देखने वाले लोग भी नहीं जानते होंगे कुली फिल्म से जुड़ी 11 दिलचस्प बातें

 2 दिसंबर साल 1983 को रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की सबसे ब्लॉकबस्टर फिल्म कुली ने 37 साल पुरे कर लिए हैं. फिल्म में अमिताभ ने एक मामूली कुली का किरदार निभाया था. जिस किरदार में बिग बी को करोड़ों लोगों ने खूब पसंद किया था.
फिल्म में अमिताभ बच्चन के आलावा कादर खान, ऋषि कपूर, रति अग्निहोत्री, पुन्नित इस्सर, वहीदा रहमान, सुरेश ओबेरॉय और अमरीश पूरी जैसे स्टार्स नजर आये थे.
मनमोहन देसाई और प्रयाग राज द्वारा निदेशित इस फिल्म में मनमोहन देसाई ने संगीत दिया था. साडी दुनिया का बोज हम उठाते हैं और लंबूजी लंबूजी जैसे फिल्म के गीत काफी फेमस हुए थे.
उस दौर में बनी इस फिल्म का बजट सिर्फ तीन करोड़ था. लेकिन फिल्म ने उस समय करीब 11 करोड़ की कमाई की थी.

Third party image reference
कुली फिल्म से जुड़ी दिलचस्प बातें

Third party image reference
1.फिल्म के कादर के के किरदार के लिए मनमोहन देसाई ने डैनी डेंजोंगप्पा को फ़ाइनल किया था. पर किसी कारन उन्होंने फिल्म में यह रोल करने से इंकार कर दिया था.

Third party image reference
2 . फिल्म में रति अग्निहोत्री के जुली वाले रोल के लिए रीना रॉय को लिया गया था. पर दूसरी फिल्मो में व्यस्त होने के कारन रीना फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाई.

Third party image reference
3 . फिल्मकार ने इस फिल्म के लिए मुंबई के बोरीवली रेलवे स्टेशन को पसंद किया था. पर वहां ज्यादा लोगों की भीड़ को देखते हुए उन्होंने मुंबई को छोड़कर बेंगलोर के रेलवे स्टेशन फिल्म की शूटिंग की थी.
4 . फिल्म के सेट पर अमिताभ के साथ हुई घटना के बाद वह कई फिल्मो को साइन करने के बाद भी कम नहीं कर पाए थे.

Third party image reference
5 . फिल्म के सेट पर अमिताभ के साथ घटना होने से पहले ऋषि कपूर के साथ भी एक घटना घटी थी. दरशल ऋषि को ऊंचाई से गोगा कपूर पर कूदना था. तब उस सीन में ऋषि के चेहरे पर बड़ी चोट आई थी.
6 . शायद ही आपने अमिताभ बच्चन को शॉर्ट्स कपड़ों में देखा होगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की, कुली के सेट पर पर शॉट ख़तम होते ही गर्मी के कारन छोटे कपड़े पहन लेते थे. यह बात उन्होंने खुद बताई थी.

Third party image reference
7 . घटना से पहले फिल्म में अमिताभ का किरदार मर जाता हैं. लेकिन घटना के बाद फिल्म में उनके किरदार को जिंदा रखा गया था.

Third party image reference
8 . कुली के बाद अमिताभ बच्चन और उन्हें फिल्म के सीन के मुताबिक गुस्सा मारने वाले एक्टर पुनीत इस्सर ने कभी एक साथ फिल्मो में कम नहीं किया.

Third party image reference
9 . फिल्म अमर अकबर अन्थोनी में अमिताभ का वो शराब वाला सीन देखकर उन्हों ने तय किया था की, वह उन्हें अपनी फिल्म कुली में उन्हें ही साइन करेंगे.

Third party image reference
10 . इंडस्ट्रीज में सबसे पहले अमिताभ बच्चन के पास वैनिटी वान थी. और इस वैनिटी को किसी और ने नहीं बल्कि कुली की सफलता के बाद मनमोहन देसाई ने उन्हें गिफ्ट में दी थी.

Third party image reference
11 . वैसे तो अमिताभ बच्चन ने अपनी लाइफ में कभी धूम्रपान नहीं किया. लेकिन कुली में उन्होंने पहली बार रियल में बीड़ी पी थी. जिस बात का खुलासा खुद बिग बी ने किया था.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments