पाई-पाई को मोहताज हो गए थे ये 10 बॉलीवुड सितारे, इस एक्ट्रेस ने तो भीख मांगकर किया गुजारा

बॉलीवुड की इस चकाचौंध भरी दुनिया में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। यहां हर रोज लोग हजारों सपने लेकर स्टार बनने आते हैं लेकिन इनमें से कुछ के लिए ही बॉलीवुड के दरवाजे खुलते हैं। वहीं अबतक कई स्टार्स ऐसे भी हुए हैं जिन्हें सफलता को मिली लेकिन वो भी एक झटके में चली गई। अर्श से फर्श तक का सफर उन्होंने ना जाने कब तय कर लिया ये उन्हें भी नहीं पता चला। आलम ये रहा है कि वो पाई पाई के लिए मोहताज हो गए। यहां तक कि उन्हें भीख भी मांगनी पड़ी। आज हम आपको उन्हीं सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Third party image reference
10) श्रीवल्लभ व्यास - बीते साल ही जयपुर में श्रीवल्लभ व्यास का 60 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। बता दें कि आखिरी समय में उन्हें आमिर खान ने सहारा दिया था। क्यों कि वो आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे। आमिर के साथ उन्होंने लगान फिल्म में काम किया था। कुछ साल पहले एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें पैरालिसिस अटैक आया था जिसके बाद से उनकी तबीयत काफी खराब थी और वे सिर्फ लिक्विड डायट ही ले रहे थे। 2013 में उनकी फैमिली इलाज के जैसलमेर में शिफ्ट कर दिया गया था। इतना ही नहीं आमिर की वजह से ही वो अपने परिवार के साथ जयपुर में 3 बेडरूम के मकान में किराए से रह रहे थे। उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो परिवार को संभाल सकें।

Third party image reference
9) ए के हंगल - 70 से 90 के दशक में ए के हंगल ने कई फिल्मों में पिता या लीड रोल निभाने वाले अभिनेता के रिश्तेदार का किरदार निभाया। ए के हंगल को अंतिम दिनों में आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ी। जब ए के हंगल का इलाज होना था तो उनके बेटे के पास पैसे नहीं थे। अमिताभ बच्चन ने ही उनके इलाज के लिए 20,00,000 रुपए दिए थे। कई और भी बॉलीवुड स्टार्स उनकी मदद के लिए आगे आए।

Third party image reference
8) मिताली शर्मा - 26 साल की अभिनेत्री मिताली शर्मा ने अपने पेरेंट्स के विरुद्ध जाकर अभिनेत्री बनना चाहा। उनको भोजपुरी फिल्मों में काम मिल गया। लेकिन एक समय ऐसा आया जब उनको फिल्में मिलना बंद हो गई। इस कारण वे डिप्रेशन में चली गई। वह लोगों के कार के शीशे तोड़कर उन्हें गाली देती थी। उनको पुलिस ने अरेस्ट किया। जब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया तो उन्होंने पुलिस से कुछ मांग लिया। उन्होंने भीख मांग कर अपना गुजारा किया। वह पागल हो गई और उनको पागलखाने में शिफ्ट कर दिया गया।

Third party image reference
7) भारत भूषण - एक्टर भारत भूषण की जिंदगी में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। 40 के दशक के बहुत बड़े स्‍टार हुआ करते थे भारत भूषण। 'आनंद मठ', 'मिर्जा गालिब', 'बरसात की रात', और 'जहां आरा' जैसी फिल्मों में काम कर चुके भारत भूषण के ये दिन आ गए थे कि उन्हें गार्ड की नौकरी तक करनी पड़ी थी। मीना कुमारी से उनका अफेयर रहा था। आलम ये रहा कि, उन्हें फिल्‍म स्‍टूडियो में वॉच मैन तक की नौकरी करनी पड़ी। आखिर में 1992 में किराए के मकान में इनकी मौत हो गई।

Third party image reference
6) परवीन बॉबी - मशहूर एक्ट्रेस परवीन बॉबी के अंतिम दिन भी कुछ ऐसे ही रहे हैं। 2005 में परवीन बाबी की मौत हुई थी। अपने आखिरी दिनों में वो बिल्कुल तन्हा हो गईं थीं। बताया जाता है कि वे सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी से पीड़ित थीं। ये अनुवांशिक बीमारी थी, जिसके ठीक होने की संभावना न के बराबर थी। जब उनकी मौत हुई तो उनके घर के बाहर पेपर और दूध के पैकेट पड़े मिले थे। आखिरी वक्त में उनकी हालत बहुत खराब हो गई थी। 'दीवार', 'नमक हलाल', 'अमर अकबर एंथनी', 'शान', 'क्रांति', 'महान' जैसी कई हिट फिल्मों का वो हिस्सा रहीं।

Third party image reference
5) महेश आनंद - महेश आनंद का कुछ दिनों पहले ही निधन हुआ था. उनका शव सड़ी हुई अवस्था में उनके घर से बरामद हुआ, जहां वह अकेले रहते थे. महेश आनंद की आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी.

Third party image reference
4) सवी सिद्धू - सवी सिद्धू ने पटियाला हाउस, गुलाल ब्लैक, फ्राईडे जैसी फिल्मों में काम किया. लेकिन कुछ दिनों पहले ऐसी खबरें आई थी कि वह अपना घर चलाने के लिए सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रहे हैं. उनके पास काम नहीं था, इसीलिए उन्हें यह सब करना पड़ा.

Third party image reference
3) पूजा डडवाल - पूजा डडवाल ने सलमान खान के साथ फिल्म में काम किया था. लेकिन पूजा डडवाल आर्थिक तंगी से जूझ रही है. पूजा डडवाल को टीबी की बीमारी थी और उनका इलाज भी सलमान खान ने करवाया.

Third party image reference
2) सतीश कौल - सतीश कौल ने बॉलीवुड के कई कलाकारों के साथ काम किया. लेकिन वह भी आर्थिक तंगी से परेशान रहे. जनवरी 2019 में जब उनके बारे में खबर छपी तो पंजाब सरकार ने उन्हें 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद भेजी.

Third party image reference
1) राजेंद्र कुमार - राजेंद्र कुमार ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी. लेकिन एक समय उनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई. उन्हें अपना बंगला भी बेचना पड़ा था. जब उन्होंने अपना बंगला छोड़ा था तो वह फूट-फूट कर रोए थे.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments