बार-बार देखने वाले लोग भी नहीं जानते डर फिल्म से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

 24 दिसंबर साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म डर ने 26 साल पुरे कर लिए हैं. फिल्म की कहानी एक सर फिरे आशिक के प्यार की हैं. जिसे पाने के लिए वह अंत में मर भी जाता हैं. फिल्म में मुख्य भूमिका में शाहरुख़ खान, सनी देओल, जूही चावला और तन्वी आज़मी जैसे स्टार्स नजर आये थे.

Third party image reference
इस फिल्म को यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया तो और उसे प्रोड्यूस भी उन्होंने ने किया था. सवा तीन करोड़ के बजट में बनी फिल्म उस दौर में फिल्म ने दुनिया भर से 32 करोड़ की कमाई की थी. जिसके साथ ही फिल्म काफी सुपरहिट रही थी.

Third party image reference
फिल्म में शिव हरी ने संगीत दिया था. फिल्म के 12 गानों में सुदेश भोसले, लता मंगेशकर, शाहरुख़ खान, विनोद राठोड और कविता कृष्णमूर्ति जैसे गायकों ने अपनी आवाज दी थी. उस ज़माने में तू हैं मेरी किरण, तू मेरे सामने और अंग से अंग लगाना जैसे सांग लोगों को खूब पसंद आये थे.
रिलीज के बाद फिल्म को उसी साल तीन अवार्ड मिले थे. जिन में एक नेशनल अवार्ड और दो फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं.
हीरो फिल्म से जुड़ी दिलचस्प बातें

Third party image reference
1. इस फिल्म को तैयार करने के दौरान सुपरस्टार सनी देओल शाहरुख खान से ज्यादा सफल अभिनेता थें. इस लिए उन्हें फिल्म में सुनील मल्होत्रा ​​और राहुल मेहरा की भूमिका का के लिए उन्हें पहले पूछा गया था. तब सनी ने सुनील मल्होत्रा ​​का किरदार पसंद किया था. बाद में शाहरुख खान को राहुल मेहरा की भूमिका मिली थी. लेकिन फिल्म में हिसंक विलेन का किरदार निभा रहे शाहरुख को सनी के मुकाबले ज्यादा लोकप्रियता मिली थी.

Third party image reference
2 . फिल्म में राहुल मेहरा के किरदार के लिए यश चोपड़ा ने अजय देवगन को पसंद किया था. लेकिन किसी वजह से अजय देवगन फिल्म करने के लिए तैयार नहीं हुए थे. बाद में यश जी ने आमिर खान से संपर्क किया था. आमिर से भी यह बात नहीं बनी बाद में जाकर फिल्म के लिए शाहरुख़ खान को सिलेक्ट किया गया था.

Third party image reference
3 . उस फिल्म के बाद सनी देओल और शाहरुख़ खान ने कभी एक साथ काम नहीं किया था. क्यूंकि सनी देओल इस बात से नाराज थे की, फिल्म बनाते समय उन्हें नहीं बताया गया था की, फिल्म में विलेन को हीरो से ज्यादा दमदार तरीके से पेश किया जाएगा.

Third party image reference
4 . डर फिल्म इतनी सुपरहिट हुई की, फिल्म से प्रेरित होकर साल 1996 में हॉलीवुड फिल्म 'फियर' बनाई गई थी.

Third party image reference
5 . हिंदी फिल्म इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी फिल्म में हीरो से कहीं ज्यादा विलेन को प्रसिद्धी मिली हो.

Third party image reference
6 . फिल्म में जूही चावला के किरण वाले किरदार के लिए सबसे पहले यश जी ने रवीना टंडन को पसंद किया था. लेकिन रवीना ने फिल्म में काम करने से साफ़ मना कर दिया था.

Third party image reference
7 . शाहरुख़ खान ने अब तक तीन फिल्मों - बाजीगर, डर और अंजाम में नेगेटिव किरदार निभाया था. लेकिन सबसे अधिक लोकप्रियता उन्हें डर फिल्म से ही मिली थी.

Third party image reference
8 . फिल्म को बनाने का आइडिया उदय चोपड़ा और ऋतिक रोशन ने दिया था. साल 1989 में रिलीज हुई ऑस्ट्रेलियन फिल्म डैड कॉल्म को देखने के बाद दोनों उदय चोपड़ा को फिल्म के साथ उसका नाम भी दोनों ने ही दिया था.

Third party image reference
9 . फिल्म में शाहरुख़ खान वाले किरदार के लिए संजय दत्त और सुरेश बैरी को चुना गया था. लेकिन किसी वजह से दोनों ने फिल्म में काम नहीं किया था.

Third party image reference
10 . सबसे अंत में बात करते हैं सनी देओल के गुस्से की, तो फिल्म की शूटिंग के दौरान सनी का यश चोपड़ा और शाहरुख़ खान से कहा सुनी हो गई थी. जिस समय सनी को इतना गुस्सा आया था की, उन्होंने पहनी अपनी जींस हाथ डालकर अपनी जींस फाड़ दी थी.
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments