पेंटर जो बना मिडल क्लास का हीरो, अमोल पालेकर, 10 बातों में जानें जीवन

एक्टर-डायेक्टर अमोल पालेकर 75 वर्ष के हो गए हैं. आम आदमी की तरह दिखने वाले इस बेहद खास कलाकार ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1971 में मराठी फिल्म से की थी. लेकिन इसके बाद वह बॉलिवुड में आए और साल 1974 में बासु चटर्जी की फिल्म 'रजनीगंधा' से दर्शकों के दिलों पर छा गए और फिर यहीं से मिडल क्लास के हीरो के तौर पर उनकी पहचान जो तक कायम है. आइए जानते हैं उनके बारे में 10 खास बातें.

Amol palekarThird party image reference
1-अमोल पालेकर ने बतौर निर्देशक अपने करियर कई फिल्में बनाईं, जिनमें कच्ची धूप, नकाब और पहेली जैसी फिल्में शामिल हैं.
2- अमोल पालेकर एक्टर-डायरेक्टर होने के साथ पेंटर भी हैं. उन्होने 26 नवंबर 2014 प्रदर्शनी का आयोजन भी किया था.
3- उन्होने हिंदी के अलावा कन्नड़, बंगाली और मलयाली फिल्मों में भी काम कर चुके हैं.
4- अमोल ने बॉलिवुड में करीब डेढ़ दशक तक काम किया, लेकिन उन्हें सिर्फ एक बार फिल्म फेयर अवार्ड मिला. 1980 में यह पुरस्कार उन्हें फिल्म गोलमाल के लिए दिया गया था. 
5- अमोल पालेकर के पिता पोस्ट ऑफिस में नौकरी करते थे और उनकी मां एक प्राइवेट ऑफिस में नौकरी करती थीं. वह बेहद सामान्य परिवार में जन्मे थे, लेकिन रंगमंच पर उनका जादू ऐसा चला कि उन्के पास बॉलिवुड से ऑफर आने लगे.
6- रजनीगंधा, घरौंदा, गोलमाल, छोटी सी बात इनके करियर की बेहतरीन फिल्में रहीं. इनकी फिल्म छोटी सी बात लो बजट फिल्म थी, जिसकी सफलता ने उस समय में बॉलिवुड में हलचल मचा दी थी.
7- साल 2005 में अमोल पालेकर निर्देशित फिल्म पहेली ऑस्कर की विदेशी फिल्म श्रेणी में भारतीय प्रविष्टि के तौर पर शामिल हुई थी, लेकिन यह नामांकन तक नहीं पहुंच पाई थीं. तब उस वक्त ने अमोल ने कहा था कि ऑस्कर में लॉबिंग बेहद जरूरी है.
8- अमोल पालेकर ने मुंबई के प्रतिष्ठित कला संस्थान जेजे स्कूल ऑफ आर्ट में कला की पढ़ाई की. लेकिन वह कॉलेज के दिनों से ही एक्टर बनना चाहते थे और उनका यही शौक बाद में उन्हें बुलंदियों तक ले गया.
9- इन्होने दो शादियां कीं. उनकी पहली पत्नी का नाम चित्रा और दूसरी पत्नी का नाम संध्या गोखले है और इनकी की दो बेटियां हैं.
10- पालेकर को फिल्मों में आने के लिए ज्यादा कोई संघर्ष नहीं करना पड़ा. बासु चटर्जी और ऋषिकेश मुखर्जी उनके नाटक देखने जाया करते थे. 
यह भी पढ़ें: भाई के मरते ही भाभी के साथ सोने लगा देवर और हर दिन बनाने लगा संबंध...

No comments