विनोद खन्ना ने पहली पत्नी को तलाक देकर सन्यास ले लिया था, देखिए उनके दोनों परिवार की तस्वीरें

70 के दशक का मोस्ट हैंडसम विलेन, जब सिल्वर स्क्रीन पर हीरो बनकर आया तो वो मोस्ट गुडलुकिंग एक्टर कहा जाने लगा । विनोद खन्ना का जन्मदिन 6 अक्टूबर को होता है। उनके जन्मदिवस पर हम लेकर आए हैं उनकी निजी जिंदगी की तस्वीरें। विनोद खन्ना कॉलेज के दिनों में बहुत हैंडसम हुआ करते थे। उनके साथ पड़ने वाली लड़कियों ने उन्हें ऐक्टिंग में हाथ आजमाने को कहा औऱ विनोद को भी आईडिया अच्छा लगा। कॉलेज में ही एक लड़की गीतांजलि उनपर फिदा हो गई। गीतांजलि मॉडिलिंग करने लगी तो विनोद एक्टिंग की दुनिया में चले गए।


विनोद खन्ना इंडस्ट्री में आए और मन का मीत रिलीज़ होने के दो साल बाद ही उन्होने गीतांजली से शादी कर ली।

विनोद खन्ना ने 1971 में गीतांजलि से शादी की । दोनों के दो बेटे हुए राहुल खन्ना और अक्षय खन्ना ।

विनोद की घर गृहस्थी कुछ सालों तक बहुत अच्छी चली लेकिन 80 के शुरूआती दिनों में विनोद को आध्यात्म की ओर चले गए।

विनोद ने घर छोड़ा तो शादी में दरार आ गई, जब विनोद खन्ना ने सब कुछ छोड़कर सन्यास अपनाने और ओशो आश्रम में जाने का फैसला किया ।

विनोद खन्ना, रजनीशपुरम चले भी गए। बच्चों और गीतांजली को पीछे छोड़कर। इन दूरियों के चलते गीतांजली ने विनोद से अलग होने का फैसला किया।

विनोद खन्ना जब दूसरी बार बॉलीवुड में लौटे तो दूसरा प्यार मिला कविता में। कविता और विनोद खन्ना की मुलाकात उन्ही के घर में हुई एक पार्टी में हुई थी।

पहली ही नजर में उनको 16 साल छोटी कविता पसंद आ गई थीं और फिर विनोद ने जल्द ही उनसे शादी भी कर ली । 1990 में विनोद खन्ना ने दूसरी शादी कविता से की ।

वैसे पहली शादी से अपने दोनों बेटों, अक्षय और राहुल को लेकर विनोद लापरवाह नहीं हुए। अक्षय खन्ना को उन्हाेंने लॉन्च किया तो राहुल ने अपनी पहचान वीजे के तौर पर बनाई। अक्षय को फ़िल्म इंडस्ट्री में लॉन्च करने के लिए हिमालयपुत्र बनाई और राहुल के साथ भी खड़े रहें।

अक्षय खन्ना के लिए विनोद खन्ना ने हिमालय पुत्र फिल्म बनाई। दूसरे बेटे राहुल ने भी बॉलीवुड में करियर बनाया।

हालांकि अपने तीसरे बेटे साक्षी को वह पर्दे पर नहीं ला सके। जबकि इस लॉन्च के लिए भी विनोद ने कोश‍िश भरपूर की। दूसरी शादी से ही विनोद को एक बेटी भी है ।

साक्षी को फ़िल्म इंडस्ट्री में लॉन्च करने की तैयारियां चल ही रही थीं कि विनोद खन्ना ने अपनी आंख़ें हमेशा-हमेशा के लिए मूंद लीं। विनोद खन्ना के अंतिम संस्कार पर उनकी पहली वाइफ पहुंची थी। अब उनकी पहली वाइफ गीतांजलि का भी निधन हो चुका है।
Loading...

No comments