एक राजा की करतूत से 13 की उम्र मे गर्भवती हो गई थी यह एक्ट्रेस, बेटी जन्मी तो बताया था बहन

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी फिल्म इंडस्ट्री हैं जिसके अंदर लाखों राज दबे पड़े हैं, आए दिन बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से कोई न कोई ऐसी खबर सामने आ ही जाती है जिसे सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं। आइये आज हम आपको एक ऐसी अभिनेत्री के बारे मे बताते हैं। जो एक राजा की करतूत से 13 साल की उम्र मे ही गर्भवती हो गई थी। इस अभिनेत्री का नाम है बेगम अख्तर।

Third party image reference
बेगम अख्तर के नाम से प्रसिद्ध अख़्तरी बाई फ़ैज़ाबादी भारत की प्रसिद्ध गायिका थीं, जिन्हें दादरा ठुमरी व गजल में महारत हासिल थी। उन्हें कला के क्षेत्र में भारत सरकार पहले पदम श्री तथा साल 1975 में मरणोपरांत पदम भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें "मल्लिका-ए-ग़ज़ल" के ख़िताब से नवाज़ा गया था।

Third party image reference
इसके अलावा उन्होंने कुछ फिल्मों में भी अपनी अदाकारी का जौहर भी दिखाया था। बेगम अख्तर के बचपन का नाम बिब्बी था। वो फैजाबाद के शादीशुदा वकील असगर हुसैन और उनकी दूसरी पत्नी मुश्तरीबाई की बेटी थीं। बिब्बी का मन पढ़ाई-लिखाई में नहीं लगता था।

Third party image reference
मामूली पढ़ाई के बावजूद उन्होंने उर्दू शायरी की अच्छी जानकारी हासिल थी। सात साल की उम्र से उन्होंने गाना शुरू कर दिया था। उन्होंने कई उस्तादों से संगीत की शिक्षा ली लेकिन ये सफर आसान नहीं था। 13 साल की उम्र में बिब्बी को अख्तरी बाई के नाम से जाना जाने लगा था। 

Third party image reference
उसी समय बिहार के एक राजा ने कद्रदान बनने के बहाने उनका रेप किया। इस हादसे के बाद अख्तरी प्रेग्नेंट हो गईं थी, और उन्होंने छोटी सी उम्र में बेटी सन्नो उर्फ शमीमा को जन्म दिया। दुनिया के डर से इस बेटी को वह अपनी छोटी बहन बताया करती थीं। बाद में दुनिया को पता चला कि यह उनकी बहन नहीं बल्कि बेटी है।

Third party image reference
अख्तरी बाई गायन के साथ अभिनय भी करती थीं। साल 1939 में उन्होंने बैरिस्टर इश्तियाक अहमद अब्बासी से शादी कर ली। 30 अक्टूबर 1974 को बेगम अख्तर अहमदाबाद में मंच पर गा रही थीं। तबीयत खराब थी, अच्छा नहीं गाया जा रहा था। ज्यादा बेहतर की चाह में उन्होंने खुद पर इतना जोर डाला कि उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा जहां से वह वापस नहीं लौटीं, हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था।
Loading...

No comments