Loading...

एक हफ्ते तक इस रोटी को खा लो, मिलेंगे ऐसे फायदे कि हर दिन खाने लगोगे, जानकर होगी हैरानी

भारत के शहरी इलाकों में भले ही सिर्फ गेंहू की रोटी खायी जाती हो पर ग्रामीण इलाकों में आज भी कई प्रकार के नाजों से बनी रोटियां खायीं जाती हैं, जिनमे से ज्वार, बाजरा और मक्का आदि प्रमुख हैं, इन अनाजों से बनी रोटियों के बहुत से स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते हैं, तो आज हम आपको ज्वार की रोटी खाने के फायदे बताने वाले हैं।

Third party image reference
ज्वार की रोटी खाने के फायदे
ज्वार पोषक तत्वों का खजाना होता है, इसमें नियासिन, राइबोफ्लेविन और थियामिन जैसे विटामिनों के साथ साथ मैग्नीशियम, औरन, कॉपर, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, इसे सबसे ज्यादा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है।

Third party image reference
फाइबर से भरपूर ज्वार की रोटी खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है, जिससे एंठन, सूजन, कब्ज, पेट में दर्द, गैस और दस्त जैसी समस्याएं दूर होती हैं, यह बैड कोलेस्ट्रॉल यानि कि एलडीएल को कम करने में मददगार है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है, यह भूख को भी नियंत्रित करता है, जिससे मोटापा कम होता है।

Third party image reference
ज्वार के चोकर में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर की रोकथाम में उपयोगी होते हैं, इसमें टैनिन होता है, जो शरीर में इन्सुलिन और ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करता है, इससे डायबिटीज में लाभ होता है, ये शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाता है, जिससे हड्डियाँ मजबूत होती है।
Loading...

No comments