शुगर, पथरी, लीवर और किडनी के रोगों से बचे रहोगे, महीने में एक बार बस इसे खाना शुरू कर दो

हमारे खानपान में ऐसे गुण छुपे होते हैं, जो हमे बीमार भी बना सकते हैं और स्वस्थ भी रख सकते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे महीने में कम से एक बार जरूर खानी चाहिए, ये सब्जी कई रोगों जैसे डायबिटीज, स्टोन, किडनी, दिल और लीवर के रोगों से बचाव करने में मददगार है।

Third party image reference
हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं, वो है कुंदरू की सब्जी, तो आज हम कुंदरू के ही फायदों के बारे में बात करने वाले हैं, यह आसानी से मिल जाने वाली स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है, उत्तरी भारत में तो भरवां कुंदरू बहुत लोकप्रिय डिश है, कुंदरू में बीटा कैरोटिन होता है, जो दिल के रोगों से बचाव करने के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

Third party image reference
इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी 1 और विटामिन बी 2 साथ ही डाईट्री फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इन पोषक तत्वों के कारण कुंदरू का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है, पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है, इसीलिए डायबिटीज के रोगियों को कुंदरू की सब्जी खानी चाहिए।

Third party image reference
इसमें फाइबर भी खूब सारा होता है, जिससे यह किडनी और लीवर के रोगों को दूर रखने में सहायक होता है, यह पाचन को ठीक करता है, कुंदरू में मौजूद कैल्शियम जमता नही है, इसीलिए यह पथरी जैसी समस्या को बढने से रोकने में कारगर होता है।
Loading...

No comments