Loading...

वो पुरुष कभी मोटे और ताकतवर नही हो पाते हैं, जो रोटी खाते समय करते हैं ये गलतियाँ

कोई भी व्यक्ति हो वो चाहता है कि उसका शरीर ताकतवर, सुडौल और आकर्षक हो, लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बावजूद कुछ लोग दुबले पतले और कमजोर रह जाते हैं, दरअसल वो कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर नही बन पाता है, आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

Third party image reference
हमारे शरीर के लगभग 75 प्रतिशत हिस्से में पानी होता है, इसीलिए पानी पीना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है, विशेषज्ञों के अनुसार दिन में लगभग 10-11 गिलास पानी पीना चाहिए, लेकिन शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि भोजन करते समय पानी पीना कितना नुकसानदायक होता है, इसीलिए आज हम आपको भोजन के समय की जाने वाली गलतियों के बारे में बताने वाले हैं।

Third party image reference
अगर कोई व्यक्ति रोटी खाने के साथ कोई भी तरल पदार्थ जैसे दूध, शरबत, जूस, कोल्डड्रिंक आदि का सेवन करता है, तो यह उसके पाचनतंत्र के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि रोटी के साथ इन चीजों को खाने से भोजन सही से पाच नही पाता है, और भोजन के पोषक तत्व शरीर को प्राप्त नही हो पाते हैं।

Third party image reference
इसी तरह गर्म रोटी खाने के बाद ठंडे पानी का भी सेवन नही करना चाहिए, इससे पाचनतंत्र के एंजाइम बहुत कमजोर हो जाते हैं, और भोजन के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, इसीलिए भोजन के बाद एक या दो कुल्ला पानी पीकर उठ जाएँ और आधे घंटे के बाद इच्छानुसार पानी पियें।
Loading...

No comments