Loading...

शाकाहारी लोगों के लिए दमदार खुराक, सुबह नाश्ते में खाने से दुबले पतले भी पहलवान बन जायेंगे

आज हम ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सभी जानते तो हैं, लेकिन इसका सेवन काफी कम लोग ही करते हैं, क्योंकि उन्हें इसके लाजवाब फायदों के बारे में नही पता होता, हम बात कर रहे हैं दलिया की, यह विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है, इसीलिए इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है, आज हम रोज सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।

Third party image reference
दलिया में लो कैलोरी और फाइबर भी होता है, इसी कारण दलिया एक ऐसा आहार है जो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करता है, यह हीमोग्लोबिन को बढाता है, आयरन की कमी से हिमोगोलोबिन कम हो जाता है, जिससे कमजोरी और थकान होने लगती है, दलिया आयरन का अच्छा स्रोत है, जो इस परेशानी को दूर करता है।

Third party image reference
कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा होने से दलिया वजन नियंत्रित करता है, साथ ही यह दुबले पतले लोगों में सभी जरूरी पोषक तत्वों का संचार करता है, जिससे उनके शरीर में ताकत आती है और शरीर मजबूत तथा बलवान बनता है।

Third party image reference
दलिया में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए लाभदायक होता है, कैल्शियम से भरपूर होने के कारण दलिया हड्डियों को मजबूत बनाता है, जो लोग नियमित दलिया का सेवन करते हैं, उम्र बढने पर भी जोड़ों के दर्द की शिकायत नही होती है।
Loading...

No comments