‘लक्स’ के विज्ञापन में पहली बार दिखी ये खूबसूरत एक्ट्रेस, इस वजह से छोड़ा था सुनहरा करियर


Third party image reference
‘लक्स’ जैसे बड़े ब्रांड के विज्ञापन में काम करने का हर एक्ट्रेस का सपना होता है और अगर किसी को ये मौका नहीं मिल पाता है तो उन्हें काफी अफसोस होता है। मगर ये प्रावधान काफी समय से चलता आ रहा है और ये होना हर एक्ट्रेस के करियर में जरूरी भी है। लक्स के विज्ञापन में शर्मिला टैगोर, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, करिश्मा कपूर, करीना कपूर, आलिया भट्ट जैसी कई अभिनेत्रियां शामिल हो चुकी हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि लक्स के विज्ञापन में सबसे पहले कौन सी अभिनेत्री नजर आई थी ? ‘लक्स’ के विज्ञापन में पहली बार नजर आई थीं ये खूबसूरत एक्ट्रेस, इनके बारे में हर किसी को जानना चाहिए।

‘लक्स’ के विज्ञापन में पहली बार नजर आई थीं ये खूबसूरत एक्ट्रेस


Third party image reference
हिंदी सिनेमा में पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म कंगन की एक्ट्रेस लीला चिटनिस का अलग ही जलवा रहता था। फिल्मों में नारीवाद की पहली अलमबरदार भी ये एक्ट्रेस मानी जाती थीं. मशहूर एक्टर अशोक कुमार ने भी ऐसा माना था कि बिना कुछ कहे सिर्फ आंखों से अपनी बात समझा देने का हुनर उन्होंने लीला से ही सीखा था। वे पहली भारतीय अभिनेत्री थीं जो साल में लक्स साबुन के विज्ञापन मे नजर आई थीं। उस दौर में फिल्मों में काम करने का फैसला बहुत बड़ा हुआ करता था खासकर महिलाओं के लिए ये पाप माना जाता था। 9 सितंबर, 1912 को महाराष्ट्र के धारवाड़ में जन्मी लीला चिटनिस ने हिंदी सिनेमा में अलग ही मुकाम हासिल किया था। लीला चिटनिस की कम उम्र में शादी हो गई और वे जल्द ही 4 बच्चों की मां भी बन गई थीं। उनके पति गजानन यशवंत चिटनिस और उनके बीच हमेशा किसी ना किसी बात को लेकर विवाद हुआ करता था और इस वजह से उनकी शादी लंबे समय तक नहीं टिक पाई।

Third party image reference
अलग होने के बाद लीला ने अपने बच्चों की परवरिश खुद की और उन्होने बतौर अध्यापिका काम करना शुरु किया। इस दौरान वे नाटकों में काम करने लगी थीं। समय बदलता गया और अपने मेहनत के दम पर फिल्म सागर मूवीटो में इन्हें एक रोल मिला ता। फिर उसी कंपनी की दूसरी फिल्म जेंटलमैन डाकू में भी ऐसा किरदार निभाना पड़ा जिसमें पुरुष की पोशक में ही ये दिखीं। उन्हें महाराष्ट्र की पहली सोसायटी लेडी का टैग मिला।

Third party image reference
एक दौर ऐसा था जब लीला जिस चीज को छूती थीं वो सोना हो जाता ता। ऐसे में उन्हें बॉम्बे टॉकीज से जुड़ने का मौका मिला ता। लीला की अदाकारी और कलाकारी से प्रभावित होकर उन्हें सुपरस्टार अशोक कुमार के साथ फिल्म कंगन में काम करने का मौका मिला। इन दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था। दिलीप कुमार की फिल्म शहीद में लीला ने पहली बार मां का किरदार में नजर आईं। इसके अलावा राज कपूर की फिल्म आवारा में भी इन्होंने मां का किरदार निभाया था। साल 1987 में आई फिल्म दिल तुझको दिया में काम करने के बाद लीला ने फिल्मी दुनिया छोड़ दी थी। इसके बाद लाइट और कैमरो से दूरी बनाने वाली लीला अपने बड़े बेटे के पास अमेरिका चली गईं और कुछ साल वहीं रहीं। फिर साल 2003 में उनका निधन अमेरिका में ही हो गया था।
Loading...

No comments