14 बच्चों की मां कैसे बनी करोड़पति?

कहा जाता है अगर मन में लगन हो तो कोई भी काम असंभव नहीं है. जहां लोग बच्चे पैदा करने को अपने कैरियर में बाधा समझते हैं वहीं तम्मी उम्बेल एक ऐसी औरत हैं जिनके 14 बच्चे हैं लेकिन उनकी सफलता में वो कोई बाधा नहीं हैं.

Third party image reference
अमेरिका के वर्जीनिया में रहने वाली तम्मी का 17 लाख डॉलर का प्राकृतिक उत्पादों का कारोबार है. आपको जानकर शायद हैरानी हो कि, अपने इस व्यापार को उन्होंने बिना किसी बैंक लोन और निवेशक की मदद लिए खड़ा किया है.

Third party image reference
उम्बेल अपने पति और 14 बच्चों के साथ रहती हैं. उम्बेल के पति पाकिस्तानी डॉक्टर हैं. उम्बेल ने अपने सभी बच्चों को स्कूल भेजने की बजाय घर पर ही पढ़ाया. उनके चार बच्चे अब कॉलेज में मेडिकल, इंजीनियरिंग और साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कर रहे हैं जबकि बाकी बच्चों को उम्बेल अभी भी घर पर खुद पढ़ाती हैं.

Third party image reference
उम्बेल अपने बिज़नेस का विस्तार और बच्चों को पढ़ाने का काम एक साथ करती हैं. बिज़नेस के सिलसिले में उन्हें कई देशों की यात्रा भी करनी पड़ती हैं. अलग-अलग जगहों की प्राकृतिक चीजों को समझना और फिर उनसे अपने उत्पाद तैयार करने के लिए उन्हें घूमना-फिरना पड़ता है.

Third party image reference
अपने इन दौरों में वे कई बार अपने बच्चों को भी साथ ले जाती हैं. उम्बेल का मानना है कि अलग-अलग जगहों का अनुभव भी बच्चों की शिक्षा का एक हिस्सा है. उम्बेल अपने व्यापार को पुराने तरीके से चलाना चाहती थी, जिसमें पहले पैसे कमाओ फिर उसे दोबारा निवेश करने के लिए लगाओ वाली नीति अपनाई जाती है.

Third party image reference
ऐसा नहीं है कि, उम्बेल को तुरंत ही सफलता मिल गयी, उन्होंने यहां तक पहुँचने के लिए काफी लंबा रास्ता तय किया है. उन्होंने सबसे पहले कपड़ों की कंपनी शुरू की थी, जिसमें उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली थी. उन्होंने उसे बंद कर तुरंत दूसरे प्रोजेक्ट के बारे में सोचना शुरू कर दिया.

Third party image reference
कपड़ों का व्यापार बंद करने के बा उम्बेल ने 'शिआ टेरा ऑर्गेनिक' कंपनी की शुरुआत की. यह एक नेचुरल बॉडी प्रोडक्ट की कंपनी है जो आदिवासी समूहों और मिस्र, मोरक्को, नामीबिया एवं तंजानिया जैसे देशों के छोटे समूहों से कच्चा माल मंगवाती है.

Third party image reference
यह कंपनी 17 साल पहले शुरू हुई और इसने पश्चिमी देशों को ऐसी चीजों से रूबरू करवाया जिनके बारे में वहां के निवासी जानते भी नहीं थे. उम्बेल की सबसे बड़ी खासियत हैं उन्होंने अपने कमाए पैसे अपने व्यापार में लगाये उन्होंने. कभी भी पैसा उधार लेकर बिज़नेस करने की नहीं सोची.

Third party image reference
उम्बेल की कंपनी अमेरिका के वर्जीनिया में स्थित है और ऑनलाइन माध्यम के जरिए अपने उत्पाद बेचा करती है. उनके देश भर में 700 स्टोर हैं. उनका व्यापारिक साम्राज्य बेहद तेजी से आगे बढ़ रहा है.
Loading...

No comments